फतेहाबाद

हरियाणा सरकार की जमकर तारीफ की महामहिम ने, कबीर महाकुंभ के आयोजकों को दी बधाई

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
संत शिरोमणि कबीर साहेब के 620वें प्रकट दिवस के अवसर पर नई अनाज मंडी में कबीर महाकुंभ का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर भारत के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिरकत की। इस अवसर पर उनके साथ हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी भी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में प्रदेश सरकार की तरफ से परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पवार और सहकारिता राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर ने शिरकत की। यह कार्यक्रम धानक समाज की ओर से फतेहाबाद में आयोजित किया गया था। चैयरपर्सन सुनीता दुग्गल की देखरेख में हुए इस कार्यक्रम में काफी तदाद में लोग उपस्थित थे।

लोगों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि कबीर प्रेमियों के इस प्रोग्राम को महाकुंभ भी कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज उन्हें फतेहाबाद आने का अवसर प्राप्त हुआ है और आज से 21 वर्ष पहले 1997 में फतेहाबाद को जिला घोषित किया गया था। इसको लेकर वह सभी जिला वासियों को बधाई देते हैं। हरियाणा सरकार की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार के द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान काफी सफल रहा है। इसको लेकर में सरकार को बधाई देते हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि देश की लोकसभा के साथ-साथ विभिन्न राज्यों की विधानसभाओं में आने वाले मॉनसून सत्रों में संविधान के मूलमंत्र चर्चा, परिचर्चा और संवाद को ध्यान में रखते हुए जनता के हितों को सर्वोपरी रखकर निर्णय लिये जाएंगे।

इस कार्यक्रम में दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, बुंदेलखंड के अलावा देश के विभिन्न हिस्सों से लोग आए हुए थे। राष्ट्रपति ने हरियाणा सरकार द्वारा संत कबीर की जयंती हर जिले में मनाने के निर्णय की तारीफ की। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा महापुरुषों की भी जयंतियां मनाया जाना समाज के लिए प्ररेणादायक है।

उन्होंने कहा कि 22 जनवरी, 2015 को हरियाणा के पानीपत की धरती से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की शुरुआत की गई। इस अभियान से पहले हरियाणा में बेटियों की संख्या 1000 लडकों के प्रति काफी कम थी, लेकिन राज्य सरकार के प्रयासों और लोगों के सहयोग से लिंगानुपात में सुधार हुआ है। हरियाणा सरकार की इस सराहनीय सफलता के लिए राज्य सरकार को हार्दिक बधाई देते हैं।

इससे पहले हरियाणा के राज्यपाल प्रो.कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि आज देश के राष्ट्रपति फतेहाबाद जिला में पहली बार आए हैं और राज्यपाल होने के नाते वे उन से निवेदन करते हैं कि यह उनकी यह कृपा दृष्टि हरियाणा पर सदैव बनी रही। उन्होंने महिलाओं की उपस्थिति को देख कर कहा कि आज महिलाओं की उपस्थिति अच्छी है और यह चमत्कारी है, जिस समाज में महिलाएं आगे आती है वह समाज और देश प्रगति और उत्थान के रास्ते पर आगे बढ़ता है।

उन्होंने संत कबीर के संबंध में कहा कि वे हर सामान्यजन के अंदर बैठे हैं जो उनसे प्रभावित है और उनके दोहे आज भी प्रासंगिक हैं जिनका हमारे जीवन में प्रभाव पड़ता है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

ना कोई डिग्री..ना कोई दस्तावेज..फिर भी बन बैठा डाक्टर

Jeewan Aadhar Editor Desk

हरियाणवी गाना विवाद : स्कूल प्रशासन को गुमराह करके फिल्माया गया था गाना—रिपोर्ट

फतेहाबाद के दो युवक 1.5 करोड़ की पुरानी करंसी सहित दबोचे

Jeewan Aadhar Editor Desk