देश

हरियाणा को अपराध पर नकेल व कानून व्यवस्था में मिला सबसे निचला पायदान

बेंगलुरु,
देश में सबसे बेहतर कानून व्यवस्था नागालैंड में है जबकि सबसे बद्तर व्यवस्था हरियाणा में है। थिंक टैंक पब्लिक अफेयर्स सेंटर (पीएसी) द्वारा जारी पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स 2018 में कानून व्यवस्था को लेकर जारी क्रम में हरियाणा को सबसे निचला स्थान मिला है।

बेंगलुरु स्थित पीएसी ने कहा, ‘अपराध पर नकेल कसने व कानून व्यवस्था के मामले में नागालैंड, तमिलनाडू, गोवा, जम्मू—काश्मीर व हिमाचल टॉप फाइव में है। जबकि मध्यप्रदेश, त्रिपुरा, उड़ीसा, झारखंड व हरियाणा सबसे निचले पायदानों पर हैं।’

पीएसी के चेयरमैन के. कस्तूरीरंगन ने कहा कि देश की बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए विकास संबंधी चुनौतियों का समाधान करना जरुरी है। वहीं इसरो के पूर्व चेयरमैन कस्तूरीरंगन ने कहा, ‘पीएआई के जरिए भारत के राज्यों के प्रदर्शन का आंकलन किया जाता है।’

इस लिस्ट में इंफ्रास्ट्रक्चर, मानव विकास को सपॉर्ट, सामाजिक सुरक्षा, कानून-व्यवस्था, महिलाओं-बच्चों की स्थिति का आंकलन किया जाता है। पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स 2018 में केरल सबसे ऊपर तथा बिहार सबसे निचले स्थान पर है। वहीं बच्चों के लिए बेहतर जीवनयापन परिस्थितियों की लिस्ट में केरल, हिमाचल प्रदेश और मिजोरम टॉप पर रहे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

दिल्ली में दर्दनाक हादसा: करोलबाग के एक होटल में लगी भीषण आग, 17 की मौत

Jeewan Aadhar Editor Desk

36 दिन बाद अमृतपाल सिंह पुलिस गिरफ्त में

Jeewan Aadhar Editor Desk

बेलगाम हुए अपराधी, पहले 44 दिन में 26 फीसदी बढ़ा जुर्म