हिसार

आदमपुर क्षेत्र में 2 दिनों में 4 मादा हिरणों की मौत, 3 गर्भवती हिरण को कुत्तों ने नोचा

आदमपुर (अग्रवाल)
आदमपुर क्षेत्र में इस समय वन्य जीवों पर खतरा मंडराया हुआ है। आलम यह है कि वीरवार और शुक्रवार को 4 मादा हिरणों की मौत हो चुकी है। इनमें से 3 गर्भवती हिरणों की मौत शिकारी कुत्तों के नोचने से हुई है।

शुक्रवार को गांव सदलपुर में किसान नरसी खिच्चड़ के खेत में शिकारी कुत्तों ने गर्भवती हिरण को घेर लिया और टूट पड़े। हिरण के रुदन की आवाज सुनकर खेत में काम कर रहे किसानों ने हिरण को कुत्तों के चंगुल से छुड़वाया और इसकी सूचना जीव रक्षा समिति के सदस्यों को दी। अखिल भारतीय जीव रक्षा समिति के प्रधान कृष्ण राड़ ने बताया कि गंभीरावस्था में हिरण को आदमपुर श्रीकृष्ण गौशाला में लेकर आए लेकिन शाम को हिरण ने दम तोड़ दिया।

इससे पहले गांव असरावां व मलापुर में गर्भवती हिरण और आदमपुर के भादरा रोड पर मादा हिरण की सडक़ हादसे में मौत हो गई। उन्होंने बताया कि गत दिवस पंचकुला में विभाग के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन सत्यभान से बात भी की थी और उन्होंने डी.एफ.ओ. को भेजने की बात कही थी लेकिन कोई नहीं आया। उपनिरीक्षक दिनेश जांगड़ा ने बताया कि वन्य जीवों के घायल होने का पता लगते ही वे तुरंत पहुंच जाते है।

शिकारी कुत्तों के पीछा करने पर गांव मोठसरा में काले हिरण की टांग टूट गई। जिसका उपचार विभाग की देखरेख में आदमपुर गौशाला में किया जा रहा है। समिति के जिला प्रधान कृष्ण राड़, विनोद खिलेरी व राजपाल खदाव ने बताया कि इस समय शिकारी कुत्तों का आंतक चरम है। जिले के अनेक समिति सदस्य सोमवार को जिला उपायुक्त से मिलकर ज्ञापन सौंपेंगे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

फर्जी तरीके से बिलों की पेमेंट लेने वाले कर्मचारियों के खिलाफ हो कार्यवाही : यूनियन

पत्रकार पर दर्ज मुकदमे के विरोध में किसान-मजदूर सडक़ों पर

पुलिस ने की विनोद पानू उर्फ काना की गिरफ्तारी की पुष्टि, जीवन आधार न्यूज पोर्टल की खबर पर लगी मोहर

Jeewan Aadhar Editor Desk