शिक्षा—कैरियर

बिना खर्च किए ले सकते है ये 7 चीजें

इंटरनेट का दायरा जिस तेजी से बढ़ रहा है, उसी गति से इससे जुड़ी कई सेवाएं भी बढ़ रही हैं। आप ने अब तक इंटरनेट पर किसी भी विषय के बारे में जानकारी हासिल की होगी। लेक‍िन ये इंटरनेट आपको कई चीजें फ्री भी देता है। आगे हम आपको ऐसी ही 7 चीजों के बारे में बता रहे हैं।

ऑनलाइन कोर्स:
अगर आप येल और हार्वर्ड जैसे दुनिया के प्रतिष्ठ‍ित विश्वविद्यालयों में पढ़ाई का सपना पाले हुए हैं, तो इसे आप इंटरनेट के जरिये पूरा कर सकते हैं। ये यूनिवर्सिटीज कई फ्री कोर्सेज की क्लासेज चलाती हैं। केंद्र सरकार ने भी ‘स्वयंम’ नाम से ऑनलाइन एजुकेशन प्लैटफॉर्म शुरू किया है। यहां भी कई कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं।

क्व‍िक ट्यूटोरियल्स:
अगर आपके पास लंबे-लंबे कोर्स करने के लिए और किताबें पढ़ने का समय नहीं है। लेकिन आप क्व‍िट ट्यूटोर‍ियल्स चाहते हैं, तो ये भी आपको फ्री मिलेगा। इसके लिए आप ‘खान अकेडमी ‘ का रुख कर सकते हैं। यहां आप गण‍ित से लेकर लगभग सभी विषय के बारे में ट्यूटोरियल हासिल कर सकते हैं। ये ट्यूटोरियल हिंदी में भी आपको यहां मिलेंगे।

किताबें:
अगर आप किताबें पढ़ने का शौक रखते हैं, तो अब आपको दुकान से किताब खरीदने की जरूरत नहीं है। आप ऑनलाइन ही फ्री में ई-बुक पढ़ सकते हैं। जहां कई मंचों पर ई-बुक के लिए आपको अभी भी चार्ज चुकाना पड़ता है। वहीं, Project Gutenberg आपको फ्री में हजारों ई-बुक पढ़ने का मौका देता है।

ऑड‍ियोबुक्स:
सिर्फ ई-बुक ही नहीं, बल्क‍ि आप ऑड‍ियो बुक्स भी ऑनलाइन फ्री में सुन सकते हैं। इसके लिए पब्ल‍िक डोमेन तैयार किया गया है। इसका नाम है LibriVox .. आप कभी भी किसी भी समय पर यहां पहुंच कर ऑड‍ियो बुक्स फ्री में सुन सकते हैं।

कोड‍िंग सीखें:
अगर आप कोडिंग में करीयर बनाना चाहते हैं या फिर अपने बच्चों को ये हुनर सीखाना चाहते हैं, तो यह काम भी आप फ्री में कर सकते हैं। इसके लिए आप Hour of Code और कोड अकेडमी जैसे प्लैटफॉर्म का रुख कर सकते हैं।

विदेशी भाषा सीखें:
अगर आप कोई विदेशी भाषा सीखना चाहते हैं, तो इस काम की खातिर भी आपको कोई पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। Duolingo एक ऐसा प्लैटफॉर्म है, जहां आप स्पैनिस, फ्रेंच और ह‍िंदी समेत कई भाषाएं सीख सकते हैं। वो भी फ्री।

फ्री क्लाउड स्टोरेज:
क्लाउड स्टोरेज ड‍िजिटल डेटा को सहेजने का एक बड़ा माध्यम बन गया है। इंटरनेट पर कई ऐसे प्लैटफॉर्म हैं, जो आपको काफी ज्यादा क्लाउड स्टोरेज फ्री में देते हैं। इसमें वनड्राइव, गूगल ड्राइव और ड्राप बॉक्स समेत अन्य शामिल हैं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

नाममात्र पैसों में भी विदेशों में कर सकेंगे मेडिकल की पढ़ाई, बेहतरीन अवसर

 स्कूल का चयन भी करके देगा CBSE

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन : कल आवेदन करने का आखिरी दिन