गुरुग्राम हरियाणा

हरियाणा में मारुति लगायेगी तीसरा प्लांट, 1400 एकड़ जमीन होगी आवंटित

गुरुग्राम,
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी हरियाणा में अपनी तीसरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खोल सकती है। मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार सोहना में कंपनी को यूनिट शुरू करने के लिए 1,400 एकड़ जमीन का आवंटन कर सकती है। हरियाणा सरकार के सीनियर मंत्री ने इस बाबत जानकारी दी है। मारुति सुजुकी के दो कारखाने पहले से हरियाणा में हैं। इसमें पहला कारखाना गुरुग्राम में है, जो 300 एकड़ में बना है। इसके अलावा 2007 में मानेसर में 600 एकड़ में स्थापित कारखाना भी है।

रविवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में इस संबंध में मीटिंग हुई थी। इस बैठक में पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर राव नरबीर सिंह, इंडस्ट्री मिनिस्टर विपुल गोयल, मारुति सुजुकी इंडिया के चीफ आरसी भार्गव समेत कई सीनियर अधिकारी भी मौजूद थे। इससे पहले राज्य सरकार ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत सोहना में इंडस्ट्रियल मॉडल टाउनशिप बनाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

मारुति सुजुकी को दी जाने वाली 1,400 एकड़ जमीन उस 1,700 एकड़ भूमि का हिस्सा है, जिसका 2011 में सूबे की सरकार ने नई औद्योगिक टाउनशिप की स्थापना के लिए अधिग्रहण किया था। सूत्र के मुताबिक शुरुआती दौर में सरकार ने इसमें प्राइवेट प्लेयर्स को भी शामिल करने का प्रस्ताव तैयार किया था, लेकिन अब इसे मारुति सुजुकी को सीधे तौर पर अलॉट किया जा रहा है।

सीएम की मीटिंग में मौजूद अधिकारियों ने जमीन की कीमत को लेकर नीलामी के सुझाव पर जोर दिया ताकि अधिक से अधिक कीमत हासिल की जा सके। इस मसले पर मारुति सुजुकी के चेयरमैन भार्गव ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। भार्गव ने कहा कि हमारे पास कहने के लिए कुछ भी नहीं है। हालांकि हम अपने विस्तार के लिए साइट्स को बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

महिला कांस्टेबल ने हेड कांस्टेबल पर लगाए गंभीर आरोप

बोरो के नीेचे दबा मिला राहुल का शव

आढ़तियों के माध्यम से सरसों न खरीदने से व्यापारियों में रोष : गर्ग