फतेहाबाद

खेल हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा : बराला

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष एवं टोहाना के विधायक सुभाष बराला ने कहा है कि खेल हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्रतिद्वंदिता के बावजूद खेलों से आपसी सद्भाव तथा भाईचारा बढ़ता है। वे मंगलवार को द्वितीय हरियाणा राज्य प्राथमिक स्कूल खेलों के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता के तहत स्थानीय बाल भारती इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में थ्रो बॉल, रॉयल इंटरनेशनल स्कूल खारा खेड़ी में प्री-सुब्रतो फुटबॉल तथा स्प्रिंगबेल पब्लिक स्कूल में तीरदांजी के मुकाबले आयोजित किए जा रहे हैं। इन प्रतियोगिताओं में हरियाणा के विभिन्न जिलों के लगभग एक हजार छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रहे हैं।
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने ध्वजारोहण कर खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया और उपस्थित खिलाडिय़ों को खेल भावना से प्रतिभागिता करने की शपथ दिलवाई। उन्होंने कहा कि अंडर-14 के इन मुकाबलों में बाल दर्शन से उन्हें काफी खुशी का अहसास हुआ है। विधायक बराला ने खिलाडिय़ों से कहा कि प्रतियोगिता के इस मंच से आप अपने खेल जीवन की शुरूआत कर रहे हैं। इसलिए बिना हार-जीत की परवाह किए खेल भावना से आप यहां अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। उन्होंने दीपा मलिक, फौगाट बहनों तथा हाल ही के एशियाई खेलों में देश व प्रदेश का नाम पूरी दुनिया में रोशन करने वाले खिलाडिय़ों का जिक्र करते हुए कहा कि हरियाणा की खेली नीति के परिणाम स्वरूप इन खेलों में भी प्रदेश के खिलाडिय़ों का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है।
सरकार ने अपने गठन के बाद खेलों को बढ़ावा देने के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए, जिनके परिणाम अब सामने आ रहे हैं। सरकार ने हरियाणा खेल एवं शारीरिक उपयुक्तत्ता नीति-2015 तथा हरियाणा खेल एवं शारीरिक उपयुक्तत्ता प्राधिकरण का गठन किया। इसके अलावा राज्य में तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के पदों की भर्ती में जिस प्रकार खिलाडिय़ों के लिए आरक्षण दिया जा रहा है, उसी अनुसार वर्तमान सरकार द्वारा श्रेणी-1 व श्रेणी-2 के पदों की भर्ती में खिलाडिय़ों के लिए आरक्षण दिए जाने का प्रावधान किया।
अपने संबोधन में उपायुक्त डॉ जेके आभीर ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने आए सभी प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेलों का जीवन में अह्म रोल है। इसलिए सरकार ने शिक्षा के साथ-साथ खेलों को बढ़ावा देने के लिए कई ऐतिहासिक निर्णय लिए है। प्रदेश में खेलों के विकास एवं प्रचार के लिए खेल सबके लिए के आधार पर स्पोट्र्स कांउसिल का गठन किया गया है। राज्य के खिलाडिय़ों को आधुनिक स्तर की तकनीक युक्त खेल मैदानों की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार द्वारा हरियाणा स्पोट्र्स एण्ड फिजीकल ऑथोरिटी गठित की गई। प्रदेश भर में योग एवं व्यायामशालाएं खोली जा रही है, जिनमें योग प्रशिक्षक तथा फिजीकल फिटनेस एवं योग वोलेंटियर्स रखे जा रहे हैं।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष वेद फुलां, आरएसएस हिसार कार्यवाह बजरंग गोदारा, गुरबख्श मोंगा, नप अध्यक्ष दर्शन नागपाल, डॉ वीरेन्द्र सिवाच, भीम लांबा, राजेन्द्र बीडीपीओ, गुलशन हंस, प्रवीण जोड़ा, प्रमोद बैनीवाल, जगदीश शर्मा, कृष्ण नैन, जिले सिंह बराला, अवतार मोंगा, कंवल चौधरी, राजबीर नहला, राम सिंह, परमजीत बैनीवाल, लाल चंद गेरा, राजेन्द्र भाटिया, रमेश ढिल्लो, राज कुमार सैनी, डीईओ दयानंद सिहाग, डीडीएएच डॉ काशी राम, डीडीए बलवंत सहारण, अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, संगीता बिश्रोई, सरवजीत मान सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

रेडक्रॉस सोसायटी ने जरूरतमंदों को बांटी भोजन सामग्री

बुलेट बाइक के पटाखे बजाने पर खानी पड़ी हवालात की हवा

हिसार सीआईए की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, मुंशी की उपचार के दौरान हुई मौत

Jeewan Aadhar Editor Desk