हरियाणा

कैबिनेट बैठक : बाजरा 1950 रुपए क्विंटल खरीद और शहीदों के आश्रितों को नौकरी देने की नई प्रक्रिया पर लगी मोहर

चंडीगढ़,
हरियाणा सचिवालय में मंगलवार को हरियाणा कैबिनेट की बैठक सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में लिए प्रमुख एजेंडो पर चर्चा की गई व कुछ अहम मुद्दों पर चर्चा कर उन पर मुहर लगाई गई। बैठक में बाजरा 1950 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदने, केएमपी पर 5 जगहों पर टोल लगाए जाने तथा पंचग्राम विकास विधेयक 2018 को मंजूरी दी गई।

सेना में शहीद होने वाले जवानों के आश्रितों को मिलने वाली राशि में संशोधन किया गया और एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का प्रावधान किया गया। अब तक सरकार ने 235 शहीद आश्रितों को नौकरी प्रदान की है। हरियाणा शहीद आश्रितों को सम्मान अवसर प्रदान करने के लिए संशोधन किया गया। अब तक शहीद के आश्रितों को बीस लाख मिलते थे, जिसे बढ़ाकर 50 लाख किया गया। अब तक जिन विवाहित शहीद जवानों को संतान नहीं होती थी, ऐसे में उनकी पत्नी को नौकरी दी जाती थी। यदि शहीद की पत्नी नौकरी लेने मना करती है और दूसरा बच्चा गोद लेकर जीवन यापन करने का फैसला करती है तो, उस बच्चे को 18 वर्ष की उम्र पूरा करने पर नौकरी दी जाएगी। 9 नवंबर 1988 को देश के लिए शहीद हुए जवान सत्यनारायण की विवाहित बेटी सुजाता को ग्रुप सी की नौकरी दी गई। सन् 2002 में ऑपरेशन रक्षक में शहीद हुए जवान सतबीर सुख के भाई को नियमों में छूट देते हुए नौकरी देने का फैसला लिया गया।

साथ ही सरकार ने तेजाब पीड़ित महिलाओं/युवतियों को मासिक पेंशन देने, कल्पना चावला हरियाणा सौर ऊर्जा पुरस्कार शुरू करने, शराब तस्करी रोकने के लिए फैक्टरी, ठेकों, वाटरिंग प्लांट में सरकार के प्रभाव वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने तथा बिजली बिलों में शिकायत लेकर कंज्यूमर कोर्ट जाने वाले उपभोक्ताओं को बिल की पचास प्रतिशत राशि जमा करवाने के स्थाने पर बीस प्रतिशत ही जमा करवाने को मंजूरी दी।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

बराला ने दी एचएसएससी चेयरमैन भारत भूषण भारती को क्लीन चिट

सहेली के भाई ने किया 9वीं की छात्रा से रेप, मामला दर्जं

हरियाणा में JBT बंद, 342 निजी कॉलेजों में नहीं होगा दाखिला

Jeewan Aadhar Editor Desk