हिसार

राजनीति को चमकाने के लिए छुटभैया नेता ने बिश्नोई समाज की गरिमा को पहुंचाई ठेस—फौजी

आदमपुर (अग्रवाल)
बिश्नोई समुदाय के तीर्थ स्थल मुकाम में राहुल गांधी के आने का विरोध कर रहे एक छुटभैया नेता को बिश्नोई सम्प्रदाय की पूरी जानकारी तक नहीं है। ये अपनी समाप्त हो चुकी राजनीति को पटरी पर लाने के लिए पूरे सम्प्रदाय की गरिमा को तार—तार करने का प्रयास कर रहा है। लेकिन बिश्नोई समुदाय ने इसे पूरी तरह नकार दिया है। यह बात युवा कांग्रेसी नेता डा. विनोद बिशनोई फौजी ने प्रैस को जारी बयान में कही। उन्होंने कहा बिश्नोई समाज सभी जातियों के मेल से बना है। जो भी मनुष्य गुरु जम्भेश्वर जी महाराज द्वारा दिए गए 29 नियमों की पालना करता है—वह बिश्नोई कहलाता है। ऐसे में किसी भी व्यक्ति के यहां आने पर पाबंधी नहीं है। यदि कोई किसी व्यक्ति विशेष के मुकाम जैसी पवित्र धरती पर आने का विरोध करता है, वह असल में बिश्नोई सम्प्रदाय की गहराई को जानता नहीं है।

उन्होंने कहा कि किसी भी सम्प्रदाय को अपनी व्यक्तिगत ख्याति के लिए प्रयोग की कुचेष्ठा करने वाला व्यक्ति धार्मिक प्रवृत्ति का नहीं हो सकता। ऐसे लोग समाज में असमाजिक तत्व के रुप में पहचाने जाते है। इतिहास साक्षी है मुकाम की पवित्र भूमि पर कांग्रेस, भाजपा, लोकदल, जनता दल से लेकर तमाम राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक विचारधारा के लोग समय—समय पर आते रहे है। ऐसे में समाज के नाम पर किसी व्यक्तिविशेष का विरोध करना ओछी मानसिकता की निशानी है।

डा. विनोद बिश्नोई फौजी ने क​हा कि राहुल गांधी के मुकाम आने का विरोध करने वाले छुटभैया नेता ने 4 साल पहले तक कांग्रेस शासनकाल में उनके नाम की माला फेरी थी। इसके चलतेे कांग्रेस पार्टी में उन्हें काफी मान—सम्मान भी दिया था। लेकिन उनकी छोटी सोच और ओछी मानसिकता ने ही उन्हें कांग्रेस से बाहर जाने का रास्ता दिखा दिया। यही कारण है आज उनके साथ एक व्यक्ति भी नहीं है। बिश्नोई समाज ने इस नेता से किनारा करके साफ संदेश दे दिया कि जो व्यक्ति गुरु महाराज की शिक्षाओं से विपरीत चलेगा उसे बिश्नोई समाज किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगा और उसका सामाजिक बहिष्कार करेगा।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

एनएसएस कैंप में निशा व अंकित बने सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक

बेटे के 6 दोस्तों ने पीट—पीटकर व्यक्ति की हत्या की, सभी आरोपी फरार

Jeewan Aadhar Editor Desk

सीएम के हिसार कार्यक्रम रद्द, नहीं होगी नलवा रैली

Jeewan Aadhar Editor Desk