राजस्थान

राजस्थान में फैला जीका वायरस, 22 लोग संक्रमित, बिहार-दिल्ली में खतरा

जयपुर,
जयपुर में जीका वायरस से 22 मरीजों के संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद राज्य से लेकर केंद्र सरकार तक की नींद उड़ी हुई है। इसके लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने इस वायरस के प्रसार पर स्वास्थ्य मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थान में जीका वायरस से संक्रमित पाए गए व्यक्तियों में एक बिहार से भी है। बताया जा रहा है कि वह कुछ दिनों पहले ही बिहार के सीवान से लौटा है। ऐसे में बिहार सरकार को यह डर है कि कहीं जीका वायरस राज्य में भी तो पैर नहीं पसार रहा है। फिलहाल, बिहार सरकार ने अपने सभी 38 जिलों को नजर रखने का निर्देश दिया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पीएमओ ने जयपुर में जीका वायरस को लेकर रिपोर्ट मांगी है। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) में एक नियंत्रण कक्ष भी तैयार किया गया है।
स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि राजस्थान में जीका वायरस के 22 मामलों की पुष्टि हुई है वो सभी जयपुर के निर्धारित इलाके से आए हैं और यहां मच्छरों के नमूनों की जांच की जा रही है।
अधिकारी ने बताया कि खासतौर पर गर्भवती महिलाओं की निगरानी की जा रही है। क्योंकि उनमें जीका वायरस फैलने का डर सबसे ज्यादा है।

मालूम हो कि जीका वायरस अब तक दुनिया भर के 86 देशों में मिला है। यह भारत में जनवरी और फरवरी 2017 में पहली बार अहमदाबाद में पाया गया था। इसके बाद तमिलनाडु में भी इसकी पुष्टि हुई थी। हालांकि, उस वक्त इस पर काबू पा लिया गया था।

दिल्ली में भी जीका वायरस फैलने का खतरा है। डॉक्टरों का कहना है कि दिल्ली के लिए चिंता की बात ज्यादा है, क्योंकि वायरस के दिल्ली में फैलने का अनुकूल जरिया है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

नाबालिग बच्चें ने पबजी खेलते हुए अपनी मां को फंसा दिया ब्लैकमेलर के चंगुल में

‘घर से मत निकलो मोट्यार-मौत खड़ी दरवाजे तैयार’

Jeewan Aadhar Editor Desk

जेल में पाकिस्तानी कैदी की मौत, अन्य कैदियों द्वारा पीट—पीटकर मारने की खबर फैली—अधिकारी पहुंचे मौके पर

Jeewan Aadhar Editor Desk