राजस्थान

राजस्‍थान चुनाव: वसुंधरा सरकार के 4 मंत्री हुए बागी

जयपुर,
राजस्‍थान विधानसभा चुनाव 2018 से ठीक पहले वसुंधरा राजे सरकार के 4 मंत्री बागी हो गए हैं। बागी हुए चारों मंत्री अब निर्दलीय प्रत्‍याशी के तौर पर अपनी किस्‍मत आजमाने के लिए चुनावी मैदान में कूद चुके हैं। चारों मंत्रियों के इस कदम बीजेपी न केवल सकते में है, बल्कि उन्‍हें बनाकर विधानसभा चुनाव में संभावित नुकसान को रोकने की कोशिश में जुटी हुई है।

दरअसल, वसुंधरा राजे सरकार के ये चारों मंत्री अपनी टिकट कटने से नाराज है। बीजेपी को यह डर सता रहा था कि सत्‍ता विरोधी लहर और लोगों की नाराजगी के चलते चारो मंत्री चुनाव हार सकते हैं। लिहाजा, बीजेपी आलाकमान ने चारों मंत्रियों का टिकट काट कर दूसरे उम्‍मीदवार को चुनावी मैदान में उतार दिया।

बीजेपी ने अपने जिन चार मंत्रियों की टिकट काटी है, उसमें जयदाय मंत्री सुरेंद्र गोयल, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री हेम सिंह भडाना, देवस्‍थान राज्‍य मंत्री राजकुमार रिणवा और पंचायती राज्‍य मंत्री धनसिंह रावत शामिल हैं। सुरेंद्र गोयल राजस्‍थान की जैतारण, थानाकाजी से हेम सिंह भडाना, रतनगढ़ से राजकुमार रिणवा और बांसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से धनसिंह रावत विधायक थे।

मंत्रियों की जगह इनको मिला टिकट
सूत्रों के अनुसार, बीजेपी आलाकमान ने अपने चारों मंत्रियों पर भरोसा करने की जगह चारों सीटों ने नए प्रत्‍याशियों को चुनावी मैदान में उतारा है। बीजेपी ने जिन उम्‍मीदवारों को अपना प्रत्‍याशी बनाया है, उनमें जैतारण सीट से अविनाश गहलौत, थानाकाजी से डॉ. रोहिताश्‍व शर्मा, बांसवाडा से अखडू महिरा और रतनगढ़ अभिनेष महर्षि शामिल हैं।

उल्‍लेखनीय है कि थानाकाजी से बीजेपी उम्‍मीदवार डॉ. रोहिताश्‍व शर्मा विधानसभा चुनाव 2008 में अपनी किस्‍तम बीजेपी की टिकट पर आजमा चुके है। इस चुनाव में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था।
अपने बेटों के लिए टिकट लेने में सफल रहे ये मंत्री
राजस्‍थान की वसुंधरा राजे सरकार के दो मंत्री ऐसे भी है, जिन्‍होंने अपनी जगह अपने बेटों के लिए टिकट मांगा था। बीजेपी आलाकमान ने इन दोनों मंत्रियों की बात मानते हुए उनके बेटों को टिकट दे दी है। इन दोनों मंत्रियों में जनजाति मंत्री नंदलाल मीणा और श्रम मंत्री जसवंत यादव शामिल हैं। बीजेपी आलाकमान ने नंदलाल मीणा के बेटे हेमंत मीणा को प्रतापगढ़ और जसवंत यादव के बेटे मोहित यादव को बहरोड़ सीट से टिकट दी है।

इन मंत्रियों की बदली सीट
राजस्‍थान विधानसभा चुनाव 2018 में बीजेपी और कांग्रेस के बीच हो रहे कड़े मुकाबले को देखते हुए वसुंधरा राजे सरकार के दो मंत्रियों की सीट बदलने का फैसला लिया गया है। इन मंत्रियों में परिवहन राज्‍य मंत्री बाबूलाल वर्मा और पीडब्‍ल्‍यूडी मं‍त्री यूनुस खान शामिल है। बाबूलाल वर्मा अब कैशोरायपाटन की जगह बारां-अटरू से चुनाव लड़ेगे।

वहीं, डीडवाना विधानसभा से विधायक यूनुस खान को टोक से टिकट दिया गया है। उल्‍लेखनीय है कि कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष सचिन पायलट इस बार टोक से चुनाव लड़ रहे हैं। सचिन पायलट को चुनौती देने के लिए बीजेपी ने अपने अल्‍पसंख्‍यक चेहरे को इस सीट से उतारा है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

राजस्थान में पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा बने सीएम, जानें भजनलाल शर्मा का राजनीतिक सफर

Jeewan Aadhar Editor Desk

भादरा विधानसभा में कामरेड आगे, भाजपा—कांग्रेस पिछड़ी

Jeewan Aadhar Editor Desk

रंगीली लड़की..बदनौर में ठूमिया..भोपी की रेट..जानें राजस्थान के गांवों के अटपटे नाम