हिसार

डॉ. संदीप सिंहमार को मिली डी.लिट की उपाधि, नेपाल की राजधानी काठमांडू में यूनिवर्सिटी आॅफ एशिया ने किया सम्मानित

हिसार,
डॉ. संदीप सिंहमार को यूनिवर्सिटी आॅफ एशिया, उत्तरी कोरिया की ओर से डी. लिट की उपाधि से सम्मानित किया गया है। शिक्षण क्षेत्र में सबसे बड़ी उपाधि में शुमार यह उपाधि उन्हें बुधवार को नेपाल की राजधानी काठमांडू के मची नगर स्थित यूनिवर्सिटी के रिजनल सेंटर में आयोजित दीक्षांत समारोह में भेंट की गई। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि नेपाल रिजनल सैंटर के निदेशक प्रो. मंदीप सिंह व भूटान सैंटर के निदेशक डॉ. अशोक ने उन्हें यह उपाधि देकर सम्मानित किया। विदित हो कि जिला हिसार के गांव कुलाना निवासी डॉ. संदीप सिंहमार पत्रकारिता व शिक्षा जगत से पिछले 16 वर्षों से जुड़े हैं। वर्तमान में जहाँ राष्ट्रीय समाचार पत्र में ब्यूरो चीफ के तौर पर कार्यरत हैं, वहीं विभिन्न शिक्षण संस्थानों में अपनी सेवाएं देते रहे हैं। पत्रकारिता के अलावा वे गांव डाटा के डाटा पब्लिक स्कूल व भारत सीनियर सैकेंडरी स्कूल की मैनेजिंग कमेटी से भी जुड़े हैं।

इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर चलाए गए स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ- बेटी- पढ़ाओ, नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाने, पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण अभियान में भाग लेने, रक्तदान व गरीब बच्चों को शिक्षित करने में उनकी विशेष भागीदारी रही है। वे डेरा सच्चा सौदा के स्वच्छता अभियान हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशाप में कई बार राष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान व मध्यप्रदेश में विशेष तौर पर भाग ले चुके हैं। उनकी इस उपलब्धि पर डीपीएस डाटा के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. संदीप सिहाग व भारत स्कूल खरड़ अलीपुर के संचालक सुभाष भानखड़ ने अपनी बधाई दी है। उन्होंने कहा कि डी लिट जैसी मानद उपाधि प्राप्त करना अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। डॉ. संदीप सिंहमार ने यह उपाधि प्राप्त कर शहर, गांव, अपने शिक्षण संस्थान के साथ-साथ पूरे क्षेत्र का नाम रोशन किया है।

डॉ. संदीप को पहले में भी मिल चुके हैं अनेक अवार्ड
सामाजिक व शिक्षण कार्यों के लिए हिसार रेंज के तात्कालीन आईजी ओपी सिंह डॉ.संदीप सिंहमार को फरवरी 2017 में हरियाणा पुलिस के प्रथम श्रेणी पुरस्कार से भी नवाज चुके हैं। अभी हाल ही में 4 सितम्बर को लोक निर्माण एनजीओ ने उन्हें सोशल अचीवमेंट अवार्ड भी प्रदान किया था। दायित्व फाउंडेशन हरियाणा ने पिछले वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर अवार्ड भेंट किया था। रक्तदान के क्षेत्र में राष्ट्रीय रक्त परिसंचरण संस्था के अध्यक्ष एवं तत्कालीन हिसार रेंज के आयुक्त डॉ. युद्धवीर सिंह ख्यालिया भी सम्मानित कर चुके हैं। इसके अलावा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भी डॉ. सिंहमार को शिक्षक अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा कर चुका है। यह अवार्ड हरियाणा के मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री 15 अक्टूबर को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के वार्षिक अलंकरण समारोह में देंगे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

फर्जी तरीके से बिलों की पेमेंट लेने वाले कर्मचारियों के खिलाफ हो कार्यवाही : यूनियन

सरदाना की जीत ने घरानों को हैसियत दिखाई, समाज सेवा की हुई जीत

Jeewan Aadhar Editor Desk

आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना के तहत 4362 बालिकाएं लाभान्वित : उपायुक्त