हिसार

चूली बागडिय़ान : गांव में गोबर के ढेर व कुड़ा-कर्कट से मिलेगा छुटकारा

आदमपुर(अग्रवाल)
गांव में गोबर गैस प्लांट लगाने से लोगों को कई लाभ मिल रहे हैं। जैसे-जैसे ग्रामीणों को इस बारे में जानकारी मिल रही है, वैसे-वैसे गोबर गैस प्लांट लगवाने के लिए मांग की जाने लगी है। ग्रामीणों की मांग को देखते हुए सरकार की तरफ से गांव चूली बागडिय़ान में गोबर गैस प्लांट लगाया जाएगा। यह बात ए.डी.सी. कार्यालय से जिला परियोजना अधिकारी डा.राजकुमार नरवाल ने गांव चूली बागडिय़ान में बैठक को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में आज भी महिलाएं खाना बनाने के लिए लकड़ी का इस्तेमाल करती हैं।जलावन के लिए पेड़ के कटने पर पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है। उसके बाद लकड़ी को चूल्हे में जलाने से उठने वाले धुआं स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचा रहा है। गांव में गोबर गैस प्लांट लगने से गोबर के ढेरों और कुड़ा-कर्कट से छुटकारा मिलेगा। उन्होंने गांव की महिलाओं से सेल्फ हैल्प गु्रप बनाकर स्वावलंबी बनने की बात कही।

गांव की सरपंच सुमन देवी ने बताया कि गांव में जो अनाथ बच्चे है उस बच्चे के नाम 51,000 रुपये की बैंक एफ.डी. गांव की ओर करवाई जाएगी। ग्रामीणों की गठित कमेटी शादी के समय उस बच्चे को उक्त राशि ब्याज सहित दी जाएगी। वहीं आंगनवाड़ी और आशा वर्कर्स ने निर्णय लिया की गांव में बाल विवाह नही होंगे। अगर कोई बाल विवाह करेगा तो पहले कमेटी समझाएगी। विद्यालय प्र्रगती कमेटी स्कूल में स्टाफ की पूर्ति करेगी। पहली कन्या जन्म पर 1,100 रुपये की एफ.डी. करवाई जाएगी।

फसलों के लिए संजीवनी
जिला कोर्डिनेटर पिंकी यादव ने कहा कि गोबर गैस प्लांट से गैस के साथ जैविक खाद भी मिलता है, जो कि फसलों के लिए संजीवनी है। इसके निर्माण के दौरान एक ओवरफ्लो पाइप डाला जाता है। जब टैंक गोबर से भर जाता है तो इस पाइप के जरिए बाहर निकलने लगता है, जिसका इस्तेमाल जैविक खाद के रूप में किया जाता है। इसमें नाइट्रोजन से भरपूर मात्रा में होती है।

इस मौके पर सरपंच सुमन देवी, पंच हंसराज, मस्तान सिंह, राय सिंह बैनीवाल, दुर्गेश कुमार, पूर्व सरपंच अजय बैनीवाल, सुभाष, गौशाला प्रधान देवीलाल, कालूराम, सतपाल सिंह, नरेश कुमार, रामस्वरुप, मा.ओमप्रकाश, कृष्ण कुमार वर्मा, जय सिंह, मनीराम, शेर सिंह, महेंद्र सिंह, सुरेंद्र कुमार, सुरेंद्र सिंह, पवन कुमार, देवीलाल आदि मौजूद रहे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

सडक़ों के निर्माण होने से लोगों ने ली राहत की सांस

प्रभु से प्रार्थना ही कोरोना महामारी से दिलवायेगी छुटकारा-सदानंद महाराज

सारंगपुर में महायज्ञ के साथ जाम्भाणी हरिकथा का समापन