बिजनेस

जीएसटी के चलते बाजार में आई मजबूत बढ़त मुनाफा वसूली से गायब

नई दिल्ली।
1211 आइटम्स पर जीएसटी रेट तय किए जाने तथा अमेरिकी बाजारों में रिकवरी, एशियाई बाजारों में मिले-जुले कारोबार और घरेलू मार्केट में शानदार बढ़त देखने को मिली थी। शुरुआती कारोबार में बढ़त के बाद दोपहर को ऑयल एंड गैस, ऑटो, आईटी, मेटल, फार्मा, कंज्यूमर डुरेबल्स, कैपिटल गुड्स और रियल्टी शेयरों में बिकवाली से रिकॉर्ड स्तर से फिसल गया है, जबकि निफ्टी ने 9400 का स्तर तोड़ा है। फिलहाल सेंसेक्स 51 अंक गिरकर 30,384 पर और निफ्टी 32 अंक लुढ़ककर 9,397 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।
इन फैक्टर्स से है मार्केट में आई तेजी – ट्रेडस्विफ्ट डॉट कॉम के डायरेक्टर संदीप जैन के मुताबिक, गुरुवार को मार्केट में ज्यादा गिरावट हो गई थी, जिसके मुकाबले आज खरीददारी देखने को मिल रही है।
– डोनाल्ड ट्रम्प पर स्थिति साफ होने आज आईटी शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है, जबकि गुरुवार को आईटी शेयरों में खरीददारी देखने को देखने को मिली थी।
– वहीं जीएसटी काउंसिल ने गुरुवार को 1211 आइटम्स के लिए जीएसटी रेट तय कर दिए हैं।
– निचले स्तर पर मार्केट 9370 के स्तर पर सपोर्ट है।
मिडकैप, स्मॉलकैप मजबूत
– मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीददारी नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.78 फीसदी मजबूत हुआ, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 1.04 फीसदी की मजबूती आई।
– बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 1.07 फीसदी तक चढ़ा है।
एफएमसीजी शेयरों में जोरदार उछाल
– 1211 गुड्स पर जीएसटी रेट फिक्स होने से एफएमसीजी शेयरों में जोरदार उछाल आया है। निफ्टी एफएमजीसी इंडेक्स 3.93 फीसदी मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है।
डीआईआई बने खरीददार, एफआईआई रहे बिकवाल
– गुरुवार के कारोबार में जहां एफआईआई ने 361 करोड़ रुपए के शेयरों की बिकवाली की, वहीं डोमेस्टिक इन्वेस्टर्स ने 898 करोड़ रुपए के शेयर्स खरीदे।

Related posts

सरकार ने भर दी मध्यम वर्ग की झोली, वर्षों पुरानी मांग की पूरी

GST : जाने क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा

छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत,40 लाख से कम टर्नओवर पर नहीं लगेगा GST