बिजनेस

10 जून से यह सरकारी बैंक देगा ग्राहकों को ‘झटका’, सीधा जेब पर पड़ेगा असर

नई दिल्ली,
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने कोष की सीमांत लागत (MCLR) आधारित ब्याज दर बढ़ा दी है। इससे बैंक से होम लोन, कार लोन या अन्य किसी प्रकार का लोन लेने वालों को अब पहले से ज्यादा ईएमआई चुकानी होगी। बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से की गई वृद्धि 10 जून से लागू होगी। इससे पहले एसबीआई, पीएनबी और आईसीआईसीआई बैंक ने एमसीएलआर में बढ़ोतरी की थी।

बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से बयान में कहा गया, ‘उसने एक वर्ष की अवधि के लिए एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.50 प्रतिशत जबकि एक दिन की अवधि के लिए एमसीएलआर को 0.10 प्रतिशत बढ़कर 7.90 प्रतिशत किया। इसी प्रकार, एक महीने और तीन महीने की अवधि की कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण दर 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर क्रमश: 8.20 प्रतिशत और 8.30 प्रतिशत किया। छह महीने की अवधि की कोष की सीमान्त लागत आधारित दर 8.45 प्रतिशत होगी, वर्तमान में दर 8.35 प्रतिशत है. बैंक ने कहा कि बढ़ी हुई दरें 10 जून 2018 से प्रभावी होंगी।

इससे पहले एसबीआई, पीएनबी और आईसीआईसीआई बैंक ने एमसीएलआर में 0.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। एसबीआई ने सभी तीन वर्ष तक की विभिन्न परिपक्वता अवधि की बेंचमार्क ऋण दर में 0.10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, एसबीआई ने एक दिन और एक महीने की अवधि की कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 7.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.9 प्रतिशत कर दिया है। वहीं तीन साल की परिपक्वता अवधि वाले ऋण के लिए ब्याज दर को 8.35 प्रतिशत से बढ़कर 8.45 प्रतिशत किया है।

पीएनबी ने तीन वर्ष और पांच वर्ष अवधि के लिए एमसीएलआर को बढ़ाकर क्रमश : 8.55 प्रतिशत और 8.7 प्रतिशत किया है। पीएनबी ने आधार दर को भी 9.15 प्रतिशत से बढ़ाकर 9.25 प्रतिशत किया। आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि उसने पांच वर्ष अवधि की एमसीएलआर दर को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 8.70 प्रतिशत किया। साथ ही एक वर्ष और तीन वर्ष की अवधि के ऋण के लिए भी एमसीएलआर में 0.10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। सूत्रों ने कहा कि अन्य बैंक भी जल्द ही इसी राह पर चलेंगे। अधिकांश आवास और वाहन ऋण एमसीएलआर से जुड़े हैं।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

सेंसेक्स ने बना दिया नया रिकॉर्ड

मारुति सुजुकी का बड़ा ऐलान, डीजल इंजन वाली कार का प्रोडक्शन होगा बंद

व्यापारियों का कर्ज होगा अब वसूल, मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा