ज्योतिष राशिफल

वर्ष 2019 : जानें पूरे साल का राशिफल

कई बार लोगों को अपना सही जन्म समय और जन्मस्थान नहीं पता होता, ऐसे में मूलांक के द्वारा उनके जीवन के विभिन्न पक्षों के बारे में भविष्यवाणी की जा सकती है। मूलांक दरअसल वह तारीख़ होती है जिस दिन आपका जन्म हुआ। उदाहरण के लिए यदि आपका जन्म 15 तारीख़ को हुआ है, तो 1 +5 =6, आपका मूलांक 6 हुआ।

अंक ज्योतिष के आधार पर जानिये आने वाला वर्ष 2019 आपके लिए कैसा रहेगा :

मूलांक 1
अंक ज्योतिष की गणना के अनुसार आने वाला वर्ष 2019 आपके लिए कई बेहतरीन अवसरों को लेकर आने वाला है और ये अवसर आपकी नौकरी, व्यवसाय, शिक्षा, संबंधों, विवाह आदि हर क्षेत्र में उभरेंगे। हर क्षेत्र में कुछ अच्छा होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और आप आत्मविश्वास और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहेंगे। 2019 में नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिलने की और व्यवसायी लोगों को उनके व्यवसाय में भरपूर लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। विद्यार्थियों के लिए भी यह एक अच्छा साल है, जिसमें उनके द्वारा की गयी मेहनत अच्छे परिणाम देगी। लेकिन इन सब के साथ अपने व्यवहार में सौम्यता और धैर्य बनाये रखें.

मूलांक 2
मूलांक 2 के लोगों के लिए साल 2019 कठिन साल है, जिसमें हर क्षेत्र में इच्छित सफलता और सुखद परिणाम पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता। छात्रों को अपनी पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। नौकरीपेशा लोग अपने काम को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही ना करें। किसी भी बात पर अपनी तुरंत प्रतिक्रिया देने से पहले बेहतर होगा कि पूरी बात को जान-समझ लें। आपकी मेहनत आपके सुखद भविष्य के द्वार खोलने की कुंजी है। इसलिए मेहनत करने से पीछे ना हटें। जीवनसाथी के साथ कुछ मन-मुटाव होने की संभावना हो सकती है। इसलिए धैर्य बनाये रखें और जीवनसाथी की सलाह और प्रेम का सम्मान करें।

मूलांक 3
साल 2019 मूलांक 3 वाले लोगों के लिए खुशियों भरा साल साबित होने जा रहा है, जिसमें मूलांक 3 वालों को प्रेम-संबंधों, विवाह, नौकरी, शिक्षा, व्यापार, दांपत्य जीवन आदि हर क्षेत्र में आशा, हर्ष और सफलता प्राप्त होगी। सरकारी नौकरी वाले जातक सरकारी नौकरी में अच्छे और बेहतर अवसर पा सकेंगे। साथ ही प्राइवेट सेक्टर के लोगों को प्रमोशन मिलने के साथ ही सैलरी में अच्छी वृद्धि होने के भी पूरे आसार हैं। छात्र भी अपने क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपने लिए बेहतर विकल्प चुन पाएंगे। तमाम अच्छी बातों के साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपके व्यवहार में रूखापन और घमंड ना आये और आपके शब्दों या कामों से किसी को चोट न पहुंचे.

मूलांक 4
मूलांक 4 वाले लोगों के लिए साल 2019 मिलेजुले फल देने वाला रहेगा। इस साल किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। अच्छी तरह से सोच-विचार कर ही कोई निर्णय लें। प्रेम-संबंधों में विनम्रता और धैर्य रखें। दाम्पत्य जीवन में नोंक-झोंक से बचने के लिए अपने जीवनसाथी की भी बात सुनें और समझें। हर बात के दो पक्ष होते हैं, दोनों पक्षों पर भली भांति विचार कर ही कोई निर्णय लें। किसी बड़ी ख़ुशी या उपलब्धि को पाने के चक्कर में अपनी छोटी-छोटी खुशियों और उपलब्धियों को नज़रअंदाज़ न करें। किसी भी बात को दिल से न लगाएं। प्रकृति का नियम है कि दुःख आता है तो सुख भी जरूर आता है। अपने मन को शांत और स्थिर रखने का प्रयास करें। कुछ समय आध्यात्मिकता की ओर भी लगाएं, इससे मन को शाँति और दृढ़ता प्राप्त होगी.

मूलांक 5
मूलांक 5 वाले लोगों के लिए साल 2019 एक सुनहरा साल साबित होगा। आप हर क्षेत्र में बेहतर अवसर और परिणाम प्राप्त करेंगे। आपकी आवाज़ और व्यक्तित्व का परिवर्तन आपको लोगों के बीच लोकप्रिय बना देगा और आपका व्यवहार लोगों को आपकी अच्छाइयों और गुणों की ओर आकर्षित करेगा। आपके प्रेमसंबंधों में मधुरता आएगी और दाम्पत्य जीवन सुखद रहेगा। जीवन साथी के साथ मनमुटाव और गलतफहमियों का दौर खत्म होगा और आपसी प्रेम बढ़ेगा। करियर के क्षेत्र में नौकरीपेशा लोग अच्छा करेंगे और अपने अधिकारीजनों को प्रभावित करने में सफल होंगे। व्यवसायी लोग अपने व्यापार को नयी ऊंचाइयों तक ले जाने में समर्थ होंगे। कुल मिलाकर 2019 मूलांक 5 वालों के लिए एक बेहतरीन और यादगार साल रहेगा.

मूलांक 6
मूलांक 6 वालों के लिए साल 2019 कई चुनौतियों को लेकर आएगा। घर-बाहर कई तरह की चुनौतियाँ रहेंगीं लेकिन अगर आप उनका सामना मजबूती से करने के लिए तैयार होंगे तो आप विजेता के रूप में उभरेंगे। इस साल कई बार आपको परिस्थियाँ अपने प्रतिकूल लगेंगी, लेकिन आप यदि धैर्य के साथ-साथ आत्मविश्वास भी बनाएं रखेंगे, तो सभी चुनौतियों का ठीक से सामना कर पाएंगे। आलस्य से और क्रोध से दूर रहें, इस साल अपनी कम कहें और दूसरे की ज़्यादा सुनने का प्रयास करें। जल्दबाज़ी में कोई निर्णय न लें, आपका संयमित व्यवहार आपके पक्ष में लोगों को आकर्षित करेगा। अपना व्यवहार सबसे अच्छा रखें, अच्छा व्यवहार अच्छे संबंधों को जन्म देता है, जो आपके लिए भविष्य में उपयोगी साबित हो सकते हैं।

मूलांक 7
मूलांक 7 वालों के लिए वर्ष 2019, सामाजिक और व्यावसायिक क्षेत्र में बहुत सी व्यस्तताएं लेकर आ रहा है। इसका अर्थ यह है कि आप घर-बाहर कई महत्वपूर्ण कामों में व्यस्त रहेंगे। बेहतर होगा कि काम में लगे रहने के साथ-साथ आप अपने स्वास्थ्य का भी उचित ध्यान रखें और अपने पारिवारिक उत्तरदायित्वों को भी समय दें। इस साल आप धर्म और आध्यात्म की ओर अधिक झुकाव अनुभव कर सकते हैं। अपने से बहुत अधिक आशाएं ना लगाएं, अपनी क्षमता के अनुसार ही काम करें अन्यथा आप व्यर्थ के तनाव का शिकार हो सकते हैं। किसी भी तरह के दस्तावेजों पर साइन करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से पढ़ लें। लेन-देन के मामलों में सावधानी बरतें। जीवन उतार-चढ़ावों से भरपूर है, इस सत्य को समझें और अपना दृष्टिकोण उदार रखें।

मूलांक 8
मूलांक 8 वालों के लिए वर्ष 2019 शनिदेव की कृपा साथ लेकर आएगा। इसका अर्थ है कि व्यापार के सिलसिले में या नौकरी में पदोन्नति के कारण आपका ट्रांसफर हो सकता है। अपने प्रोफेशनल और पर्सनल जीवन में बेहतर तालमेल बनाये रखने के लिये आपको अच्छी-ख़ासी मेहनत करनी पड़ सकती है। जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में आप चुनौतियों का सामना कर सकते हैं, लेकिन शनिदेव की कृपा से आप हर परेशानी, हर संघर्ष का सामना सफलतापूर्वक कर पाएंगे। आपका परिवार आपकी ताकत बना रहेगा। बेहतर होगा कि आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने के साथ ही अपने परिवार पर भी ध्यान दें। साथ ही कड़वा बोलने से बचें।

मूलांक 9
मूलांक 9 वालों के लिए वर्ष 2019 बहुत शानदार रहेगा। इस वर्ष मूलांक 9 के जातक अपने-अपने क्षेत्र में शानदार उपलब्धियां हासिल करेंगे। सरकार और विदेशी व्यापार से लाभ हो सकता है। आप नए घर या संपत्ति पर खर्च कर सकते हैं। मंगल ग्रह वृश्चिक और मेष राशि का स्वामी हैं। इस राशि के लोग भी व्यापार, नौकरी में स्वयं को स्थापित करने में सक्षम होंगे ,लेकिन वह पारिवारिक विवादों में घिर सकते हैं। न्यूमेरोलॉजी वर्ष 2019 आपके लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो सकता है। भूमि और संपत्ति में विवादित मामलों का निपटारा होगा। आप इस साल भूमि या संपत्ति खरीद सकते हैं। किसी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने के लिए जांच ले।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

पश्चिम बंगाल में किसकी होगी सरकार…जानें क्या कहते है ग्रह—नक्षत्र

25 फरवरी 2019: जानें सोमवार (फाल्गुन कृष्ण पक्ष की सप्तमी) का राशिफल

Jeewan Aadhar Editor Desk

4 February 2024 Ka Rashifal: आज 6 राशियों पर सितारे रहेंगे मेहरबान, जानें 12 राशियों का राशिफल