हिसार

सीएससी में पंजीकरण करवाकर मजदूर पाएं पेंशन योजना का लाभ: पारू लता

हिसार,
असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले 15 हजार रुपये प्रतिमाह तक कमाने वाले मजदूर भी 60 वर्ष की आयु होने पर 3 हजार रुपये प्रतिमाह की पेंशन पाने के हकदार हो गए हैं। इसके लिए वे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर अथवा अंत्योदय केंद्र पर जाकर अपना पंजीकरण करवाएं।
यह बात जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी पारू लता ने बुधवार देर सायं गांव लांधड़ी में आयोजित रात्रि ठहराव कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को संबोधित करते हुए दी। विभाग के रात्रि ठहराव कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों व कलाकारों ने ग्रामीणों को केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न महत्वपूर्ण, विशेषकर हाल ही में घोषित नई योजनाओं की जानकारी दी। भजन पार्टी व नाटक कलाकारों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम कर मनोरंजक ढंग से ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी दी।
डीआईपीआरओ पारू लता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का शुभारंभ 15 फरवरी को हो चुका है। असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले 18 से 40 वर्ष आयु के मनरेगा, आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर, खेतीहर व भवन निर्माण से जुड़े श्रमिक, जो 15 हजार रुपये मासिक तक कमाते हैं और पीएफ व ईएसआई के सदस्य नहीं हैं, अपने गांव के सीएससी सेंटर में अपना पंजीकरण करवाएं।
उन्होंने बताया कि पंजीकरण के लिए आधार कार्ड, बैंक खाते की कॉपी व मोबाइल नंबर साथ लेकर जाएं। श्रमिकों की सुविधा के लिए हिसार में एमसी कालोनी स्थित ईपीएफओ कार्यालय, पटवार भवन स्थित श्रम विभाग भवन निर्माण कार्यालय तथा आजाद नगर स्थित अंत्योदय केंद्र पर भी पंजीकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उपायुक्त अशोक कुमार मीणा के निर्देशानुसार श्रम विभाग 2 व 3 मार्च को सभी गांवों के सीएससी केंद्रों में विशेष शिविर भी लगाएगा। इसके लिए पटवारियों व ग्राम सचिवों की भी विशेष ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने कहा कि सभी श्रमिक सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।
उन्होंने हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा फसल बीमा योजना के बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसान फसल बीमा करवाते समय बैंक को अपने खेत में बोई गई फसल की जानकारी जरूर दें ताकि किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदा की स्थिति में उन्हें नुकसान का उचित मुआवजा मिल सके। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा से फसल में हुए नुकसान की जानकारी भी कृषि विभाग व बीमा कंपनियों को तुरंत देनी चाहिए ताकि खराबे का निरीक्षण करके इसकी रिपोर्ट तैयार करवाई जा सके। उन्होंने ग्रामीणों को नियमित रूप से ग्राम सभा की बैठक करने, मिल-जुलकर गांव की समस्याओं के समाधान व विकास की योजनाएं बनाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जब सब ग्रामीण मिल-बैठकर चर्चा करेंगे तो एक व्यक्ति का ज्ञान दूसरे तक पहुंचेगा और सभी को एक-दूसरे की जानकारियों का फायदा मिलेगा।
सरपंच प्रतिनिधि विजय सिंह ने बताया कि उनके गांव में अब तक 272 परिवारों के आयुष्मान भारत योजना के कार्ड तैयार होकर आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि सामान्य बीमारियों के अलावा एक व्यक्ति का दिल की बीमारी का इलाज निशुल्क हुआ है जिसे इस योजना के बिना चार लाख रुपये से अधिक का भार वहन करना पड़ता जो उसके लिए संभव नहीं था। गांव के ग्रामीणों ने विभाग के रात्रि ठहराव कार्यक्रम को बहुत महत्वपूर्ण बताया और इस प्रकार के कार्यक्रमों का नियमित आयोजन करने का आग्रह किया।
इस अवसर पर एआईपीआरओ छोटू राम, सत्यपाल सिंह, डीआई वीरेंद्र शर्मा, कलाकार निरंजन, महावीर शर्मा, सुंदर नागर, हेतराम नंबरदार, निहाल सिंह नंबरदार, पूर्व चेयरमैन अजय सिंह, सतपाल ठाकर, ईश्वर जांगड़ा, सुभाष पूनिया, हनुमान ज्वर, महावीर पूनिया, साधुराम जाणी सहित विभाग के अन्य कलाकार व ग्रामीण मौजूद थे।
राजनीति के समाचार..घटनाएं..पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे। देश—विदेश की राजनीति..क्रांति से लेकर राजनीति इतिहास—सब कुछ..बस एक क्लिक करके पढ़े।

Related posts

कोरोना को हरा लौटा घर, पार्षद ने किया स्वागत

Jeewan Aadhar Editor Desk

अलविदा 2020! आदमपुर से होनहार समाजसेवी को निगल गया 2020

Jeewan Aadhar Editor Desk

संयम व नियम अपनाने से आता है व्यक्तित्व में निखार : डॉ वेद पाल यादव

Jeewan Aadhar Editor Desk