हिसार

सावधान! इस दिन 48 घंटों तक शराब पीने, खरीदने और बेचने पर होगी सजा

हिसार,
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने डिप्टी एक्साइज एंड टेक्सेशन कमिश्रर को लोकसभा आमचुनाव के दौरान शराब की अनियमित बिक्री, भंडारण व अवैध वितरण पर नियंत्रण तथा निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।
उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2019 की घोषणा के साथ ही 10 मार्च से देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव करवाने के लिए जिला में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के निर्देशों के तहत शराब की अनियमित बिक्री पर रोक लगाने के लिए डीईटीसी (एक्साइज) को विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
उपायुक्त ने कहा कि आरपी एक्ट 1951 के सेक्शन 135 सी के तहत मतदान संपन्न होने से 48 घंटे पहले तक किसी होटल, मधुशाला, ढाबे, सार्वजनिक अथवा निजी स्थान पर मादक व नशीले पदार्थों की बिक्री, परोसने व पीने पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। यह अवधि चुनाव क्षेत्र में ड्राई-डे के रूप में घोषित की जाती है। किसी भी शराब ठेके, होटल, रेस्टोरेंट, क्लब तथा लाइसेंस सहित शराब बिक्री व परोसने का कार्य करने वाले सभी प्रतिष्ठानों पर यह नियम लागू रहेगा। इस अवधि में व्यक्तिगत रूप से शराब के भंडारण पर भी कटौती का नियम लागू होगा। आबकारी अधिनियम के अनुसार गैर-लाइसेंसी स्थानों पर रखी गई शराब भंडारण पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने चुनाव प्रक्रिया के दौरान आबकारी नियमों की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित करवाने तथा ऐसे मामलों पर निगरानी रखने के लिए डीईटीसी को नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शराब का उत्पादन, उठान व निकासी, लाइसेंसी स्टोकिस्ट की लिमिट, प्रतिदिन की आवक, शराब की दुकानों के खुलने व बंद होने के समय सहित अन्य सभी नियमों की अनुपालना सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही उन्होंने आरटीओ चेक पोस्ट पर अंतर-राज्य व अंतर-जिला में वाहनों की चेकिंग करते हुए अनाधिकृत रूप से शराब लाने-ले जाने की गतिविधियों पर भी नजर रखने तथा प्रतिदिन की रिपोर्ट अनुलग्रक बी-14 में भरकर आरओ तथा पुलिस अधीक्षक कार्यालय में जमा करवाने के निर्देश दिए हैं।

राजनीति के समाचार..घटनाएं..पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे। देश—विदेश की राजनीति..क्रांति से लेकर राजनीति इतिहास—सब कुछ..बस एक क्लिक करके पढ़े।

Related posts

महाविद्यालय खुलने से बालसमंद में खुशी की लहर

हिसार : महिला की उसके घर में ही हत्या, बुरी तरह सड़ गया शव

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की नानी का निधन