राशिफल

1 अप्रैल 2019: जानें सोमवार का राशिफल

मेष
आज कई क्षेत्रों में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपकी सेहत संबंधी परेशानी हो सकती है। आप भावनात्मक रूप से भी परेशान हो सकते हैं। आपको अपने आपको शांत रखने की कोशिश करनी चाहिए। धन की रुकावट के कारण आपको वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम-जीवन में आशा की नयी किरण आयेगी। आज आपको ढेरों दिलचस्प निमंत्रण मिलेंगे- साथ ही आपको एक आकस्मिक उपहार भी मिल सकता है।

वृष
आप व्यावसायिक यात्रा कर सकते हैं। आज भाग्य आपका साथ दे रहा है, इसलिए आप व्यावसायिक जीवन के संबंध में नई योजनाएं बना सकते हैं। किन्तु किसी भी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करते समय आपको सावधान रहने की आवश्कता है। आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। आपको सामाजिक समारोहों का हिस्सा बनना पड़ सकता है। आपको स्वास्थ्य संबंधित परेशानी भी हो सकती है। जीवनसाथी की सेहत का ख़्याल रखें, अन्यथा आगे चलकर आपको परेशानी हो सकती है।

मिथुन
पिता-पुत्र के संबंध बिगड़ने से आप बहुत परेशान हो सकते हैं और भावनात्मक रूप टूट सकते हैं। किसी विभागीय या कानूनी मामले से जुड़ी कार्यवाही आपको चिंतित कर सकती है। आप दूर या विदेशी स्थानों के लोगों के साथ व्यापार में नुकसान उठा सकते हैं। आप में से कुछ के लिए विदेश यात्रा का संयोग बन सकता है। मां पक्ष के रिश्तेदारों के साथ आपका रिश्ता बिगड़ सकता है। जिस कारण पारिवारिक माहौल चिंताजनक रह सकता है। पुत्र पक्ष से लाभ प्राप्ति के योग बनते नजर आ रहे हैं।

कर्क
आपको अपने व्यवसाय और अन्य उपक्रमों से लगातार लाभ और मुनाफा प्राप्त होता रहेगा। आप अपने अधीनस्थों के समर्थन का आनंद लेंगे, साथ ही साझेदारी भी स्थिर रहेगी। किसी भी नए प्रोजेक्ट को शुरू करने के बाद ही आप मौजूदा शत्रुओं को समाप्त कर सकते हैं। किसी पारिवारिक सदस्य का गिरता स्वास्थ्य आपकी चिंता का मुख्य कारण हो सकता है। आपके परिवार में आर्थिक मुद्दों को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है। आपको दिल की बजाय अपने दिमाग से निर्णय लेने की आवश्यकता पड़ सकती है।

सिंह
आप अपनी नौकरी में बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं और विदेश यात्रा भी संभव है। आप अपनी संभावनाओं के उत्थान की आशा भी कर सकते हैं क्योंकि आप अपनी वर्तमान नौकरी से अधिक पसंदीदा स्थान पर स्थानांतरित हो सकते हैं। आपके वित्त में ध्वनि होगी, जो आपको स्थिति को अधिक मजबूत करेगी। छात्र अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रर्दशन करेंगे। मायके पक्ष से आपके रिश्तेदार आपके लिए समस्याएं पैदा कर सकते हैं और आपके पिता की सेहत पर भी असर पड़ सकता है। विदेशी देशों की यात्रा करते समय आपको बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, अपनी यात्रा संबंधी प्राथमिकताओं को पुन: जांच ले।

कन्या
आज आपको अपने रिश्तों और संबंधों पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता हैं। सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले लोग अपने जीवन में अच्छा प्रर्दशन करेंगे। व्यापारियों के लिए समय अनुकूल है। कार्य क्षेत्र पर नए विचार आकार लेंगे। घर या काम के मोर्चे पर आपको अपनी जिम्मेदारियां साझा करने की आवश्यकता पड़ सकती है। अपनी योजनाओं और निवेशों की पहले ही जांच कर लें क्योंकि इस सप्ताह के अंत में भारी खर्च होने की संभावना है। माता का स्वास्थ्य आपकी ऊर्जा और धन को नष्ट कर सकती है। पैसों की आकस्मिक कमी आपको मुश्किल में डाल सकती है।

तुला
आज आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे लेकिन कुल मिलाकर वे आपके लिए सकारात्मक रहेंगे। आप कठिनाइयों से दो-चार हो सकतें हैं। किन्तु आप उन पर अपने साहस और अपनी बुद्धि से पार पा लेंगे। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको थोड़ा परेशान कर सकती हैं। समय पर सेहत पर ध्यान देने से बचाव संभव है। वित्तीय स्थिति ठीक रहेगी, किन्तु फिर भी आपको निवेश के संदर्भ में उचित विचार करने की आवश्यकता पड़ सकती है। कार्यस्थल पर तनाव उत्पन्न न होने दें। आपको पारिवारिक सदस्यों और शुभचिंतकों से समय पर मदद मिलेगी।

वृश्चिक
आज का दिन मनोरंजन और सैर-सपाटे से जुड़े कामों के लिए शुभ है। आप कोई नया काम शुरू कर सकते हैं। नई संभावनाओं और नए मौकों के लिहाज से यह आपके लिए शुभ रहना वाला है। आप नई नौकरी या व्यवसाय में स्थिरता तो चाहेंगे, लेकिन इसके लिए आपको अथक परिश्रम करने की आवश्यकता पड़ सकती है। आर्थिक दृष्टि से कोई भी बड़ा निर्णय बड़ी सतर्कता से लें। इस वर्ष आध्यात्मिकता की ओर आपके रुझान में इज़ाफ़ा होगा। खुद पर भरोसा रखें। पारिवारिक जीवन यथावत रहेगा। आप में से कुछ के जीवन में प्रेम संबंध का आगमन हो सकता है।

धनु
आज शिक्षाविदों, बैंकिंग, तकनीकी गतिविधियों से संबंधित क्षेत्रों से जुड़े जातक उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। अटकलों और मनोरंजन पर भारी खर्च से कई लोगों की जेब पर भारी असर पड़ सकता है। इस समय आपके लिए अपने खर्चों को नियंत्रित करना बेहतर रहेगा। पारिवारिक वातावरण खुशहाल रहेगा। आप जीवनसाथी और बड़ों के साथ संबंधों का आनंद लेंगे। स्वास्थ्य के मोर्चे पर कुछ लोग हीट स्ट्रोक और पेट की बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। अत: आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा।

कुंभ
आर्थिक रूप से आपका दिन अच्छा रहेगा। कुछ महंगी वस्तुओं की खरीदारी भी आपके द्वारा की जा सकती है। भूमि को लेकर निवेश भी संभव है। व्यावसायिक रूप से दिन शुभ है। जिस प्रोजेक्ट और असाइनमेंट पर आप वर्तमान में काम कर रहे हैं, वह भविष्य में नई संभावनाओं को खोल सकता है। कार्य स्थान को पुनर्गठित करना या घर को पुन: व्यवस्थित करने की योजना पर आप काम कर सकते हैं। चाचा-बहनों से कुछ तनाव होने के कारण पारिवारिक माहौल तनावग्रस्त रह सकता है। किसी पारिवारिक सदस्य का अकस्मात बिगड़ता स्वास्थ्य आपको परेशानी में डाल सकता है।

मीन
आज किस्मत आपका साथ देगी और जटिल समस्याओं का समाधान भी आपको मिल सकता है। आर्थिक परियोजनाएं अब गति पकड़ सकती हैं। एक लंबे समय से प्रतीक्षित यात्रा भी सफल होंगी। व्यावसायिक रूप से दिन शुभ है। व्यवसायी अपने व्यावसायिक क्षेत्र में ख्याति प्राप्त कर सकते हैं। आर्थिक रूप से यह एक अच्छी अवधि है। लंबी अवधि के निवेश के रूप में संपत्ति के मामले फायदेमंद होंगे। वित्त और संपत्ति से संबंधित मामलों में दोस्तों से अच्छी सलाह मिलेगी। प्रेम संबंधों में मधुरता का वास रहेगा। किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है।

Related posts

22 मार्च 2020: जानें रविवार का राशिफल

26 October 2023 Ka Rashifal : आज 4 राशियों के सितारें रहेंगे बुलंदियों पर, जानें 12 राशियों का राशिफल

1December 2023 Ka Rashifal : महीने का पहला दिन 5 राशियों के लिए रहेगा शानदार, जानें 12 राशियों का राशिफल

Jeewan Aadhar Editor Desk