बिजनेस

SBI दे रहा है Gold से पैसे कमाने का सुनहरा मौका—जानें विस्तृत रिपोर्ट

आमतौर पर लोग बैंकों की बजाए अपने घर में सोना (Gold) रखना पसंद करते हैं। लेकिन घर में सोना रखने की वजह से चोरी का डर हमेशा बना रहता है। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक ऐसी स्कीम दी है जिससे सोना सेफ रखने के साथ—साथ कमाई भी की जा सकती है।
यह है स्कीम का नाम
दरअसल, एसबीआई की ओर से रिवैम्प्ड गोल्ड डिपॉजिट स्कीम (R-GDS) के जरिए ग्राहकों को सोना पर ब्‍याज दी जाती है। इस स्‍कीम के तहत ग्राहक घर में बेकार पड़े सोने को जमा उसकी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।
इसके साथ ही ग्राहक सोने पर ब्‍याज लेकर घर बैठक कमाई भी कर सकते हैं। हालांकि इस स्‍कीम का फायदा उठाने के लिए आपको कम से कम 30 ग्राम सोना जमा करना होगा। वहीं अधिकतम सोना जमा करने की कोई लिमिट नहीं है। इस स्‍कीम का फायदा कोई भी व्यक्ति अकेले या संयुक्त रूप से सोना जमा कर उठा सकता है।
इतने साल के लिए करना होगा जमा
एसबीआई की गोल्ड डिपॉजिट स्कीम के तहत 3 तरह के ऑप्‍शन हैं। ये तीन ऑप्‍शन हैं-शॉर्ट टर्म बैंक डिपॉजिट, मीडियम टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट और लॉन्ग टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट। शॉर्ट टर्म बैंक डिपॉजिट के तहत सोना 1 से 3 साल के लिए जमा कर सकते हैं। वहीं मीडियम टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट में 5 से 7 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। जबकि लॉन्ग टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट 12 से 15 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।
किस पर कितना ब्याज
शॉर्ट टर्म बैंक डिपॉजिट में 1 साल के लिए गोल्ड जमा करने पर 0.55 फीसदी, 1 से 2 साल के लिए 0.55 और 2 से 3 साल के लिए निवेश करने पर 0.60 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। इसी तरह मीडियम टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट पर 2.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा। जबकि लॉन्ग टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट पर 2.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।
निवेश करने का ये है तरीका
अगर आपके घर में सोना पड़ा है तो आप एसबीआई के चुनिंदा ब्रांच में जाकर इसे जमा करा सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की भी जरूरत पड़ेगी। स्कीम की पूरी जानकारी एसबीआई (SBI) की वेबसाइट https://www.sbi.co.in/portal/web/personal-banking/revamped-gold-deposit-scheme-r-gds पर दी गई है।

Related posts

रुपए में आई मजबूती, निफ्टी 55 अंक ऊपर, ITC 4.14% उछला

आयकर रिटर्न और ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की समयसीमा 31 अक्टूबर तक बढ़ी

सोने के भाव बढ़े, जानें भाव बढ़ने के कारण