शिक्षा—कैरियर

जानें कब आयेगा CBSE 10th का ​ Result

नई दिल्ली,
कक्षा 12वीं के परिणाम अचानक जारी होने के बाद संभावना जताई जा रही थी कक्षा 10वीं के परिणाम 5 मई को घोषित किए जा सकते हैं। यह केवल सोशल मीडिया पर फैली अफवाह ही है। वहीं सीबीएसई की ओर से आई ताजा जानकारी के अनुसार 10वीं के परिणाम अगले हफ्ते घोषित किए जाएंगे। फिलहाल अभी परिणाम की तारीख और समय के बारे में बोर्ड की ओर से कोई जानकारी नहीं आई है। जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए वह परिणाम घोषित होने पर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट examresults.in, indiaresults.com और results.gov.in पर जाकर अपने नंबर देख सकते हैं।

आपको बता दें, 10वीं के परिणाम को लेकर आधिकारिक वेबसाइट पर किसी भी तरह का कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। 12वीं के परिणाम आने से पहले बोर्ड अधिकारियों का कहना था कि परिणाम मई के दूसरे-तीसरे हफ्ते में घोषित कर दिए जाएंगे, लेकिन 2 मई को 12वीं के परिणाम अचानक जारी कर बोर्ड ने सभी छात्रों को चौंका कर रख दिया। आपको बता दें, पिछले साल सीबीएसई ने कक्षा 10वीं-12वीं के परिणाम जारी होने के 1 दिन पहले परिणाम की तारीख की घोषणा की थी।

बता दें, इस साल कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 21 फरवरी से शुरू हुई थी और 29 मार्च तक आयोजित की गई थी। इस साल परीक्षा में कुल 31,14,831 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिसमें 18,27,472 छात्र कक्षा 10 और 12,87,359 छात्र कक्षा 12 के थे। वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू हुई थी और 29 मार्च तक चली थी।

स्टेप 1- सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।
स्टेप 2- वेबसाइट पर दिए गए Result लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- अपना रोल नंबर दर्ज कर सबमिट करें।

स्टेप 4- रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

स्टेप 5- भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें।

Related posts

टूटी—फूटी उर्दू बोलने वाली नेता थी बेनजीर भुट्टो

Jeewan Aadhar Editor Desk

चंद सालों में कुरियर का डिलिवरी बॉय बन गया करोड़पति

स्कूली प्रतियोगिता..नर्सरी क्लास से लेकर दसवीं तक के विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार