हिसार

रक्तदान के प्रति जागरूक करने निकली दो बेटियों का हिसार में स्वागत

हिसार,
रक्तदान के प्रति जागरूक करने के लिए भारत की दो बेटियां सजना अली और टुना बास्टिन अपनी स्कूटी से भारत यात्रा पर निकली हैं। इस पूरी यात्रा को ‘राइड फॉर ब्लड’ का नाम दिया गया है। केरल के तिरुवनंतपुरम से 21 अप्रैल को यह यात्रा प्रारंभ हुई और 11 मई को यह यात्रा समाप्त होगी। लगभग 20 दिन में भारत के 20 मुख्य शहरों से होते हुए 10000 किलोमीटर की यात्रा होनी है।
इस यात्रा के दौरान ये महिलाएं हिसार पहुंची। इनका स्वागत सामाजिक और रक्तदान के क्षेत्र में सक्रिय भूमिका निभाने वाली संस्था नेहरू युवा केंद्र के समन्वयक नरेंद्र यादव, आवरस अकादमी से सुरेंद्र पूनिया, आईजी कार्यालय से सज्जन कुमार, वरिष्ठ ड्रग कंट्रोलर रमन श्योराण, शहीद भगत सिंह यूथ क्लब घुडसाल के प्रधान श्योप्रकाश सहारण, जिला यूथ अवार्डी व शहीद भगत सिंह युवा मंडल चौधरीवाली के प्रधान अशोक जंवर, यूथ आर्गेनाइजेशन चौधरीवाली के प्रधान प्रदीप मांझू, इंडोवक्स से डा. आर. प्रेम कुमार, डॉ. प्रियंका, डॉ. जुबेर अहमद, अक्षय, प्रवीण व वेदप्रकाश ने इनका स्वागत करते हुए सम्मानित किया।
इस दौरान हिसार नेहरू युवा केंद्र के समन्वयक नरेंद्र यादव ने दोनों राइडर्स का हौसला बढ़ाया और कहा कि आज भी समाज में रक्त की भारी कमी है और आप दोनों के द्वारा समाज में दिये जा रहे योगदान से हर किसी को प्रेरणा मिलेगी।
आवरस अकादमी से सुरेंद्र पूनिया ने दोनों राइडर्स का अपने सेंटर पर स्वागत कर खुश हुए और कहा कि ऐसे अद्भुत कार्य के लिए निकली महिलाओं को हिसार की धरती पर खास करके अपने सेंटर पर स्वागत कर अभिभूत हूं।
इस अवसर पर सजना और टूना ने कहा कि वे हिसार आकर खुश हैं और हिसार के लोगों द्वारा किया गया स्वागत व सम्मान से अभिभूत हैं। हम लोगों की यह यात्रा स्वैच्छिक रक्तदान के प्रति लोगों में जो डर है, उसे दूर करना तो है ही और विजन 2020 को सफल करने के लिए भी है। हमारी कोशिश है कि भारत सरकार द्वारा विजन 2020 यानी कि 2020 तक पूरे भारत में 100 प्रतिशत स्वैच्छिक रक्तदान की कार्यप्रणाली पर कार्य हो और रिप्लेसमेंट सिस्टम एवं ऑन कॉल डोनेशन को पूरी तरह से खत्म किया जा सके।
प्रधान श्योप्रकाश सहारण ने बताया कि वो इन महिलाओं की यात्रा शुरू होने से ही इनसे जुड़े हुए है और जहां भी ये दोनों राइडर्स गयी है, समाज में लोगों को एक नई ऊर्जा मिली है। प्रधान अशोक जंवर और प्रदीप मांझू ने बताया कि वो रक्तदान के क्षेत्र में 2013 से ही काफी जागरूक है पर जब इन महिलाओं द्वारा 10000 किलोमीटर की यात्रा के बारे में सुना तो उनका हौसला और भी बढ़ गया और उन्होंने फैसला किया कि वो अपनी यूथ क्लब हिसार की सभी टीमों को लेकर इन महिलाओं के साथ सिरसा रोड से ले कर हिसार के भिन्न-भिन्न स्थानों की यात्रा करेंगे। इसी के चलते वे इनके साथ गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी से लेकर हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, फव्वारा चौक से होते हुए आवर्स अकादमी में पहुंचे। अकादमी के छात्र-छात्राएं भी इस दौरान उपस्थित थे। इस मौके पर मुख्य रूप से स्टेट यूथ अवार्डी विष्णु मांझू, अनिल सहारण, अनिल मांझू, रणवीर जाखड़, निशु, कीमतीलाल, राकेश, मुकेश, दिनेश, आशीष, अजय, अशोक घोटीया, रवीश, सुनील, प्रदीप, राहुल जांगड़ा आदि मौजूद रहे।

Related posts

पुलिस के आगे एक नहीं चली जाट नेता की, जल्द नई रणनीति बनाने का ऐलान किया हवासिंह सांगवान ने

Jeewan Aadhar Editor Desk

सरकार द्वारा लाया गया ​कृषि विधेयक गैरकानूनी रुप से है प्रचलन में, हर साल सरकार को लगता है तगड़ा चूना

Jeewan Aadhar Editor Desk

‘सीताराम, सीताराम, सीताराम कहिए-कोरोना से बचना है तो घर में ही रहिये’

Jeewan Aadhar Editor Desk