सिरसा

आढ़तियों के माध्यम से हो अनाज की खरीद—बजरंग गर्ग

सिरसा,
हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कन्फेड के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने सिरसा के निजी होटल में व्यापारी प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा व पंजाब सरकार को पत्र लिखकर अनाज की खरीद व उसका भुगतान किसान को सीधा करने को कहा है जो किसान व आढ़तियों के हित में नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर किसान की फसल मंडी में खुली बोली में नहीं बिकेगी तो किसान को फसल के पूरे भाव नहीं मिलेंगे, जिससे किसान को बड़ा भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।
प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि अगर फसल मंडी के आढ़तियों के माध्यम से खरीद नहीं होगी तो हरियाणा व पंजाब में मंडी बोर्ड बनाने व प्रदेश में जगह-जगह मंडियां बनाने का कोई औचित्य नहीं है, अगर आढ़तियों को व्यापार करने पर कमीशन ही नहीं मिलेगा, तो आढ़ती मंडी में दुकान करके क्या करेगा। श्री गर्ग ने कहा कि अगर सरकार ने अनाज की खरीद व उसका भुगतान पहले की तरह आढ़ती के माध्यम से नहीं किया तो हरियाणा व पंजाब का किसान,आढ़ती व मिलर सड़कों पर आ जाएगा।
उन्होंने कहा कि किसान देश का अन्नदाता है, व्यापारी देश की रीढ़ की हड्डी है। दोनों देश की तरक्की में अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं। यहां तक कि व्यापारी व किसान का चोली दामन का साथ है व्यापारी व किसान का सदियों से लेन—देन चलता आ रहा है, मगर सरकार अनाज की खरीद सीधे करके व्यापारी व किसान का आपसी भाईचारा खराब करने पर तुली हुई है। जिसे किसी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा, जो किसान-व्यापारियों का पीढ़ी दर पीढ़ी संबंध बने हुए हैं उसमें किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी।
प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा देश में जीएसटी लागू करने के बाद एक देश एक टैक्स के तहत मार्केट फीस को समाप्त करना चाहिए था। सरकार ने अभी तक देश में मार्केट फीस समाप्त नहीं की है जिसके कारण किसान को नुकसान हो रहा है। बैंक में एक साल में एक करोड़ रुपए नगद लेन-देन करने पर जो 2 प्रतिशत कंसोलिडेटेड चार्जेस लगाना सरासर गलत है। किसान अपनी फसल बेचने पर घर की जरूरत का सामान खरीदने के लिए आढ़ती से नगद पैसे लेता है ऐसे में आढ़ती किसान को जरूरत में नगद रूपये नहीं दे सकेगा। ऐसे में किसान को घरेलू सामान खरीदने के लिए शहर में बार-बार चक्कर लगाने होंगे।
प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि सरकार को ऐसा कोई फरमान जारी नहीं करना चाहिए जिससे किसान, आढ़ती व आम जनता को दिक्कतों का सामना करना पड़े। इस बैठक में व्यापार मंडल जिला प्रधान व प्रदेश महासचिव हीरालाल शर्मा, हरियाणा कॉटन जीनस एसोसिएशन प्रधान सुशील मित्तल, शहरी प्रधान केदार पहावा, प्रदेश उपप्रधान मास्टर रोशन लाल गोयल, गुरदीप कामरा, डब्बावाली प्रधान इंद्र जैन, हिसार जिला अनाज मंडी प्रधान पवन गर्ग, टोहाना प्रधान जगदीश पहावा, प्रदेश संगठन मंत्री राजेंद्र बंसल अधिकारी नेता मौजूद थे।

Related posts

संयमित दिनचर्या सफल जीवन का आधार : पवार

Jeewan Aadhar Editor Desk

डीसी अशोक गर्ग ने शहर में विकास कार्यों व सफाई व्यवस्था को लेकर ली नगर पार्षदों व अधिकारियों की बैठक

सिरसा के वार्ड नम्बर 16 व गांव फग्गु में एक-एक, डबवाली में दो तथा गांव भरोखां में तीन कोरोना पॉजिटीव केस मिले, कंटनमेंट व बफर जोन बनाए, कंट्रोल रुम स्थापित