हिसार

हिसार में खुला देश का 5वां आधार सेवा केंद्र, होंगे Aadhaar से जुड़े प्रत्येक काम

हिसार,
आधार से जुड़ी सेवाओं के लिए लोगों को परेशानी नहीं हो इसके लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की तरफ से अलग-अलग शहरों में आधार सेवा केंद्र (ASK) खोले जा रहे हैं। इसी के तहत यूआईडीएआई ने पांचवा स्टैंड-एलोन आधार सेवा केंद्र (ASK) हरियाणा के हिसार में शुरू किया है। इस केंद्र पर लोगों को आधार बनवाने या आधार से जुड़ी किसी भी प्रकार की सेवा पाने में आसानी होगी। अब तक पांच आधार सेवा केंद्र पर कामकाज शुरू हो चुका है। इसके अलावा अगले हफ्ते तक दो और सेवा केंद्रों में कामकाज शुरू हो जाएगा। इस तरह अगस्त के अंत तक कुल आधार सेवा केंद्र की संख्या बढ़कर 7 हो जाएगी।

फिलहाल काम कर रहे पांच आधार सेवा केंद्र
यूआईडीएआई की तरफ से कहा गया कि फिलहाल काम कर रहे पांच आधार सेवा केंद्रों में से दो दिल्ली में, तीसरा आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में, चौथा आगरा में और पांचवा हिसार में खोला गया है। दिल्ली में पहला एएसके अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन पर और दूसरा इंद्र लोक मेट्रो स्टेशन पर है। अगले हफ्ते तक भोपाल और चेन्नई में भी आधार सेवा केंद्र से लोगों को सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। पटना और गुवाहाटी में सितंबर के पहले सप्ताह में आधार सेवा केंद्र शुरू हो जाएंगे।

53 शहरों में 114 आधार सेवा केंद्र खोलने का लक्ष्य
यूआईडीएआई के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर डॉ. अजय भूषण पांडेय ने कहा, ‘यह यूआईडीएआई की तरफ से देशभर के 53 शहरों में 114 आधार सेवा केंद्र खोलने के लक्ष्य का हिस्सा है। इन केंद्रों पर अपाइंटमेंट लेकर बिना किसी झंझट के आधार बनवाने और इससे जुड़ी सुविधाओं का उपयोग किया जा सकता है। यूआईडीएआई की तरफ से साल 2019 के अंत तक सभी 114 केंद्रों को स्थापित कर दिया जाएगा।’

रविवार के दिन भी खुलेगा आधार सेवा केंद्र
पांडेय ने बताया इन सभी आधार सेवा केंद्रों पर आसपास के इलाके में रहने वाले लोग इनरोलमेंट करा सकते हैं और अपने आधार में किसी भी प्रकार का अपडेशन करा सकते हैं। इसके अलावा देशभर के बैंक, पोस्ट ऑफिस, बीएसएनएल कस्टमर सेंटर और राज्य सरकार के अन्य कार्यालयों में 35 हजार से ज्यादा आधार केंद्र काम कर रहे हैं। आधार सेवा केंद्र हफ्ते में छह दिन सुबह 9.30 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहेगा। यह प्रत्येक मंगलवार और राजकीय अवकाश के दिन बंद रहेगा। हिसार के आधार सेवा केंद्र पर एक दिन में 1000 इनरोलमेंट और आधार अपडेट करने की सुविधा है।

टोकन सिस्टम के जरिये होगा काम
यूआईडीएआई की तरफ से बताया गया कि एएसके पर टोकन सिस्टम के माध्यम से काम किया जाएगा। जहां पहले आपको अपने आधार से जुड़े काम के लिए टोकन लेना होगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट चेक कराने के लिए ‘वेरिफायर’ के पास जाना होगा। वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको कैश काउंटर पर जाकर 50 रुपये का भुगतान करना होगा। यह शुल्क जरूरी होने पर ही आपको देना होगा। इसके बाद आपके आधार से जुड़े हुए काम को ‘ऑपरेटर काउंटर’ पर भेज दिया जाएगा। एक केंद्र पर 16 ऑपरेटर वर्क स्टेशन हैं। डिजीटल डिस्पले स्क्रीन पर आप पूरी प्रक्रिया देख सकते हैं।

हिसार में आधार सेवा केंद्र का पता
फर्स्ट फ्लोर, मेट्रोपोलिस मॉल,
विद्युत सदन के सामने, दिल्ली रोड

Related posts

हिसार की डीसी डा. प्रियंका सोनी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मिला इंदिरा गांधी महिला शक्ति अवार्ड

रोटरी क्लब हिसार 51वीं वर्षगांठ पर 11 को लगाएगा विशाल रक्तदान शिविर

श्रीमद् भागवत कथा के दौरान किया समुन्द्र मंथन की कथा का वर्णन