देश

संस्कृत बोलने से ठीक हो जायेगी डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की समस्या

नई दिल्ली,
रोजाना संस्कृत भाषा का प्रयोग करने से नर्वस सिस्टम ठीक रहता है और इससे डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर होती है—ये दावा कर रहे है भारतीय जनता पार्टी सांसद गणेश सिंह। उन्होंने दावा किया कि अमेरिका के एक शैक्षणिक संस्थान के शोध के मुताबिक रोजाना संस्कृत भाषा बोलने से नर्वस सिस्टम (तंत्रिका तंत्र) को तंदुरुस्ती मिलती है। उन्होंने बताया कि इससे डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल भी दूर रहता है।

संस्कृत विश्वविद्यालय के बिल पर चर्चा के दौरान उन्होंने यह भी दावा किया कि अमेरिकी अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन नासा के एक शोध के मुताबिक अगर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग संस्कृत में की जाती है तो इसमें कोई गड़बड़ी नहीं रहेगी।

बीजेपी सांसद गणेश सिंह ने कहा कि दुनिया की 97 फीसदी भाषाएं जिनमें कुछ इस्लामी भाषाएं भी शामिल हैं, संस्कृत पर आधारित हैं। इन भाषाओं की बुनियाद संस्कृत रही है। इसी संस्कृत विधेयक पर चर्चा के दौरान केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने संस्कृत भाषा में अपनी बात रखते हुए कहा कि यह काफी लचीली भाषा है जिसमें किसी एक वाक्य को कई तरह से बोला जा सकता है।
सारंगी ने कहा, अंग्रेजी के कई शब्द संस्कृत से निकले हैं। इनमें ब्रदर (भाई) और काऊ (गाय) शब्द संस्कृत से लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि संस्कृत जैसी प्राचीन भाषाओं को बढ़ावा देने से अन्य भाषाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा।
इसी के साथ लोकसभा ने गुरुवार को देश में तीन मानद संस्कृत विश्वविद्यालयों को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान करने वाले केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक 2019 को मंजूरी दे दी। इस विधेयक के तहत नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान और श्री लाल बहादुर शास्त्री विद्यापीठ के साथ-साथ तिरुपति स्थित राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान किया गया है।

Related posts

प्रेम विवाह करने पर लगा 1 लाख का जुर्माना, दर्ज हुआ केस

मुस्लिम लड़के को बचाने के लिए भीड़ से भिड़ गया सिख पुलिसकर्मी, लोग कर रहे बहादुरी को सलाम

24 घंटों में पूरे भारत से लू हो जायेगी खत्म-IMD