हिसार

रोबिन हुड आर्मी ने 500 से ज्यादा जरूरतमंदो को बांटे गर्म कपड़े, बच्चों को दिए विशेष तोहफे

हिसार
रोबिन हुड आर्मी के वालंटियर्स ने गांव धांसू के ईंट भ_ों पर काम करने वाले मजदूर परिवारो को गर्म कपड़े, स्वेटर, जूते तथा खाने के लिए पेटीज, फल व मूंगफली इत्यादि वितरित किए गए। रोबिन हुड आर्मी के लगभग 40 सदस्यों की टीम जिसमे महिलाएं व बच्चे भी शामिल थे गांव के ईटं भ_ों पर पहुंची और लगभग 500 जरूरतमंदो व उनके छोटे बच्चों के साथ खुशियां बांटी।
उल्लेखनीय है कि हिसार में रोबिन हुड आर्मी का गठन तीन माह पूर्व किया गया था, जिसके संयोजक ओपीजेएमएस स्कूल के 10वीं के छात्र विनय जैन हैं। इस मुहिम में 50 से ज्यादा वॉलिंटियर जुड़ चुके है, जो अब तक 10 फूड ड्राइव कर चुके है। अभियान के बारे में विनय जैन ने बताया कि क्लॉथ ड्राइव का उनका यह पहला अनुभव था, जिसमें लगभग 2000 पुराने कपड़े, 350 गर्म टोपियां, 200 बिस्कुट के पैकेट, गज्जक, फल, फ्रूट व खाने का अन्य सामान वितरित किया गया। यह सामान हिसारवासियों द्वारा रोबिन हुड आर्मी के दिए गए पते पर एकत्रित किया गया था। उन्होंने बताया कि रोबिन हुड आर्मी का अभी देश में 160 स्थानों पर इस तरीके का वितरण कार्य चल रहा है। यह आर्मी किसी भी प्रकार का पैसे का लेन-देन नहीं करती है ना ही कोई बैंक खाता है। विवाह-शादियों व पार्टियों में बचा खाना व अन्य सामान जो कि उन लोगों के लिए तो व्यर्थ है, लेकिन कुछ गरीब लोगों के लिए बहुत ही कीमती है, उसको जरूरतमंद लोगों के घर पहुंचाने का काम करती है। उन्होंने बताया कि रोबिन हुड आर्मी द्वारा गरीब बच्चों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए शिक्षा की मुहिम चलाई जा रही है। रोबिन हुड आर्मी भारत सहित 12 अन्य देशों जैसे मलेशिया, थाईलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका, कनाडा, नेपाल, कोलंबो, बांग्लादेश आदि में सामाजिक कार्य कर रही है।
संयोजक विनय जैन ने बताया कि रोबिन हुड आर्मी की कार्यशैली को वल्र्ड की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी हावर्ड यूनिवर्सिटी ने भी अपने सिलेबस में शामिल है। रोबिन हुड आर्मी संस्था किसी भी तरह का मजहबी भेदभाव नहीं रखती है। रोबिन हुड आर्मी एक गैर राजनीतिक संस्था है, जिसके कार्यकर्ता अपना श्रमदान करकेगरीब लोगों की सहायता करते हैं। टीम सदस्य कृष्ण जैन ने बताया कि संस्था से जुडऩे के इच्छुक लोग रोबिन हुड आर्मी के फेसबुक पेज पर जाकर ज्वाइन कर सकते हैं और हिसार के टीम से संपर्क कर सकते है। सस्थां के सदस्यों ने अपील की कि जब किसी के यहां खाना बच जाए तो उसे फैंके नहीं बल्कि गरीबों में बांटने हेतु रोबिन हुड सस्थां से सम्पर्क कर सकते हैं।
इस दौरान कृष्ण जैन, तुषार गुप्ता, मनीष गोयल, आदित्य जैन, हेमंत गोयल, योगराज, एमएस ग्रेवाल, मयंक गोयल, मंजू, मंजुला खत्री, विशाल मित्तल, मधु बंसल, एकता, हितेश, गौरव, मनप्रीत, यशस्वी, मिताली, हिमांशु, निधि, सचिन, असीम, नवीन, प्रवीण गर्ग, अंकित, नवदीप बिंदल, रवि गोयल, सुमित सिंगल, नवीन साहिल, विनय जैन आदि मौजूद रहे।

Related posts

आदमपुर में शुक्रवार को बिजली आपूर्ति 4 घंटे ठप्प रहेगी

Jeewan Aadhar Editor Desk

हरिकोट में कन्या जन्म पर हरिकोट में जलवा पूजन

आदमपुर में पुलिस टीम से हाथापाई, बंधक बनाने का प्रयास, गाड़ी की चाबी निकाली