हिसार

कमजोर प्रदर्शन वाले स्कूलों को अच्छे परिणाम के लिए तैयार करने के निर्देश

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने सक्षम हरियाणा व उच्च शिक्षा की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

हिसार
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने आज कॉन्फ्रेंस कक्ष में सक्षम हरियाणा (शिक्षा) योजना व उच्च शिक्षा की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक के दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला के कमजोर प्रदर्शन वाले सभी स्कूलों को अच्छे परिणाम के लिए तैयार करें। इसी प्रकार उन्होंने सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को अपने कॉलेजों में नैक एक्रीडेशन के मानकों के अनुरूप सभी प्रबंध करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि आगामी समय में होने वाली सक्षम 2.0 की परीक्षा में सभी खंडों के विद्यालयों का उत्कृष्टï परिणाम आए, इसके लिए सभी शिक्षा अधिकारी कड़ी मेहनत करें। विद्यार्थियों का अभ्यास मौखिक के स्थान पर लिखित में करवाया जाए ताकि उनकी गलतियों की आसानी से पहचान हो सके। उन्होंने कहा कि पंचायतों के सहयोग से शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए गांव के ही उच्च शिक्षित युवक-युवतियों की मदद ली जाए ताकि शिक्षक मिलने तक स्कूली विद्यार्थियों की शिक्षा बाधित न हो।
उपायुक्त ने प्रत्येक खंड के बीईओ से सक्षम परीक्षा की कामयाबी की रणनीति की जानकारी मांगी और उन्हें अपने-अपने स्कूलों का नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने डाइट की कार्यप्रणाली की भी जानकारी ली और उन्हें डाटा एनालिसिस के आधार पर विद्यालयों के लिए विशेष रणनीति बनाने को कहा। उन्होंने जिला में नन्हें सक्षम, कुशाग्र सक्षम, प्रत्येक शनिवार को आयोजित किए जाने वाले सक्षम क्विज डे, कहो कहानी व मोबाइल पीटीएम आदि कार्यक्रमों के संबंध में जानकारी ली।
उच्च शिक्षा परियोजना की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने महाविद्यालयों के प्राचार्यों से जानकारी ली कि नैक के लिए कौन-कौन से कॉलेज तैयार हैं। उन्होंने कहा कि नैक एक्रीडेशन के लिए आवश्यक मानकों को पूरा करने के लिए कॉलेज प्राचार्यों व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
उपायुक्त ने रोजगार विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को करियर परामर्श देने व उनके कौशल विकास करने के संबंध में विशेष कार्ययोजना तैयार करके इस पर कार्य करें। उन्होंने उद्योग विभाग के महाप्रबंधक को जिला में स्थापित उद्योगों में महाविद्यालयों के विद्यार्थियों की प्लेसमेंट करवाने के लिए कार्य करने को कहा। उन्होंने कॉलेजों में शोध कार्य को प्रोत्साहित करने के निर्देश देते हुए कहा कि नैक की टीम जल्द ही महाविद्यालयों का निरीक्षण करने के लिए आएंगी इसलिए सभी प्राचार्य अपने कॉलेजों को इसके लिए समुचित रूप से तैयार करें।

Related posts

दूसरों के लाडलों को बचाते खुद भी झुलस गए थे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अनिल राव

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर में 561 विद्यार्थियों ने दी 134ए की परीक्षा, आधा घंटा देरी से शुरू हुई परीक्षा

विधायक, मेयर व उपायुक्त पर हो हत्या का केस दर्ज : संजीव भोजराज