हिसार

छात्र-छात्राओं के संचार कौशल और व्यक्तित्व विकास पर लुवास में चार दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

हिसार।
विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखते हुए लाला लाजपत राय पशु-चिकित्सा एवं पशु-विज्ञान विश्वविद्यालय हिसार के छात्र कल्याण निदेशालय के तत्वाधान में कुुलपति डॉ. गुरदियाल सिंह के दिशा निर्देशन में बी.वी.एस.सी. एंड ए.एच व बी.टैक डेयरी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर की शुरूआत 20.01.2020 सोमवार को हुई। इस अवसर पर लुवास के स्नातकोत्तर अधिष्ठाता एवं विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. जगतबीर फोगाट मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता लुवास विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण निदेशक एवं ई. ओ. डॉ. त्रिलोक नंदा ने की।
समारोह के आरंभ में सहायक कल्याण निदेशक एवं काउन्सलिंग एंड प्लेसमेंट सैल इंचार्ज डॉ. नरेश जिंदल ने चार दिन की इस कार्यशाला की रूपरेखा बताते हुए कहा कि इस दौरान विद्यार्थियों को संचार कौशल व व्यक्तित्व विकास से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी जाएगी। उन्होनें कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य विद्यार्थियों के आत्मविश्वास को बढ़ाना है ताकि वो जीवन में किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकें। विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा व्यक्तित्व में सुधार एवं इसके महत्व के विषयों पर विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा इस कार्यक्रम से संबंधित एक पुस्तक का भी विमोचन किया गया।
समारोह के मुख्य अतिथि स्नातकोत्तर अधिष्ठाता एवं विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. जगतबीर फोगाट ने विद्यार्थियों को कहा कि संचार कौशल व्यक्तित्व विकास की धुरी है। सकारात्मक संचार व्यक्ति को सफलता की और अग्रसर करता है। इस प्रकार की कार्यशाला को विद्यार्थियों के लिए समय की मांग बताते हुए सभी आयोजकों का धन्यवाद किया और कहा कि इससे विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास होगा।
छात्र कल्याण निदेशक एवं कार्यशाला आयोजक डॉ. त्रिलोक नंदा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए छात्रों को व्यक्तित्व विकास के लिए प्रेरित करते हुए बताया कि इस कार्यशाला की उपयोगिता आने वाले समय में सिद्ध होगी। भविष्य में निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र में अच्छे रोजगार के लिए एक अच्छे व्यक्तित्व का होना आवश्यक है।
मंच संचालन डॉ. रचना द्वारा किया गया। इस अवसर पर डॉ. तेजेन्द्र पाल, डॉ. गौरव चराया, डॉ. अनिका मलिक, डॉ. नैन्सी, डॉ. सरिता, डॉ. अनिल चित्रा, डॉ. सतीश जाँगड़ा, डॉ. सुनील शर्मा, डॉ. दिपिन यादव एवं डॉ. प्रीती सहित अन्य विशेषज्ञ भी उपस्थित रहे। उद्घाटन समारोह के अंत में डॉ. रिचा ने धन्यवाद प्रस्तुत किया।

Related posts

अशोक यादव पुन: बने आदमपुर हलके के शहरी प्रधान

Jeewan Aadhar Editor Desk

हिसार : पैसे के दम पर सरकारी नौकरी चाहता था, मुख्यमंत्री के OSD का जानकार बता पैसे ऐंठ लिए ठगों ने

Jeewan Aadhar Editor Desk

ईआरओ-नेट से घर बैठे भी बनवा सकते हैं वोट