सिरसा

अब आईटीआई सिरसा के छात्र थ्योरी के साथ-साथ ले सकेंगे व्यवहारिक प्रशिक्षण : डीसी रमेश चंद्र

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिरसा व मै. सालासर इंडस्ट्रीज सिरसा के बीच में एमओयू साईन

सिरसा,
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने कहा कि आईटीआई सिरसा के विद्यार्थी अब अपनी पढाई के साथ-साथ तकनीकी प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिरसा व मै. सालासर इंडस्ट्रीज सिरसा के बीच में एक एमओयू बना है। इसके तहत विद्यार्थी कार पेंटर व्यवसाय के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे।
यह जानकारी उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने आज अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित बैठक में दी। इस अवसर पर प्रधानाचार्य आईटीआई लालचंद रिवाडिय़ा, मै. सालासर इंडस्ट्रीज सिरसा के मालिक अनिल अग्रवाल भी मौजूद थे। उपायुक्त ने बताया कि इस एमओयू के तहत वर्ष 2020-21 में दाखिला लेने वाले व्यवसाय कारपेंटर के छात्र थ्योरी विषय का प्रशिक्षण संस्थान में तथा व्यवहारिक विषय का प्रशिक्षण मै. सालासर इंडस्ट्रीज सिरसा में दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे छात्रों के प्रशिक्षण में सुधार होगा तथा आधुनिक मशीनों का तकनीकी ज्ञान प्राप्त होगा। इससे छात्रों को रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में अन्य कंपनियों से भी एमओयू किए जाएंगे ताकि विद्यार्थियों को व्यवहारिक प्रशिक्षण देकर उन्हें उनकी ट्रेड में कुशल बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार स्वरोजगार की दिशा में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है।
प्रधानाचार्य आईटीआई लालचंद रिवाडिय़ा ने कहा कि इससे पूर्व भी कई कंपनियों से डीएसटी वैल्डर तथा मैकेनिक डीजल इंजन के लिए स्थानीय गर्ग मोटर तथा एचएसएफ फूड प्रोटेक से भी अनुबंध किया जा चुका है। इसमें आईटीआई सिरसा के छात्र व्यवहारिक प्रशिक्षण ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही अन्य कंपनियों से भी अनुबंध करके विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिलवा कर उनके कौशल को बढावा दिया जाएगा। बैठक में कनिष्ठï शिक्षुता एवं प्लेसमेंट अधिकारी राम कुमार व डे्रस मेकिंग अनुदेशक राकेश कुमार, कार्यवाहक उप प्रधानाचार्य महेंद्र कुमार मौजूद थे।

Related posts

पहल : सामाजिक संस्थाएं तथा समाजसेवी बनें जरूरतमंदों का सहारा, जरूरतमंदों को भोजन व पीला रहे हैं चाय-पानी

हरियाणा रोडवेज का परिचालक बन गया HCS आफिसर, जानें रतन नुईंया की कहानी—उनकी जुबानी

Jeewan Aadhar Editor Desk

राधा स्वामी डेरा प्रमुख की पत्नी का निधन, गुरुवार को होगा अंतिम संस्कार

Jeewan Aadhar Editor Desk