हिसार

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने किया जिला रेडक्रॉस सोसायटी का औचक निरीक्षण

कर्मचारियों की उपस्थिति से लेकर हर गतिविधि का किया बारिकी से मुआयना

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने आज सायं 4 बजे अचानक जिला रेडक्रॉस सोसायटी के कार्यालय पहुंचकर यहां चल रही गतिविधियों का निरीक्षण किया। उपायुक्त को अचानक कार्यालय में आया देखकर एक बार तो सभी कर्मचारी हक्के-बक्के रह गए। उपायुक्त ने हाजिरी रजिस्टर और कर्मचारियों की उपस्थिति का मिलान किया और रेडक्रॉस भवन की समस्त गतिविधियों का बारिकी से मुआयना किया।
रेडक्रॉस भवन पहुंचकर उपायुक्त ने सबसे पहले विकलांग प्रतिष्ठापन केंद्र में प्रोस्थेटिक व आर्थेटिक कक्षों का निरीक्षण किया। यहां तैनात सुरेश कुमार ने उपायुक्त को दिव्यांगजनों के लिए तैयार किए जाने वाले सहायक उपकरणों के बारे में जानकारी दी। उपायुक्त ने इनमें प्रयोग होने वाले कच्चे माल सहित तमाम पहलुओं के संबंध में जानकारी ली।
इसके अलावा उपायुक्त ने एड्स कंट्रोल सोसायटी द्वारा संचालित टार्गेटिड इंटर्वेंशन प्रोजेक्ट के कार्यालय का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने प्रोजेक्ट मैनेजर बिंदिया गौतम से इस प्रोजेक्ट में कार्यरत कर्मचारियों व कार्यों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने फ्रस्र्ट एड कार्यालय व प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण कक्ष का भी निरीक्षण किया। उन्होंने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए प्राथमिक चिकित्सा का सर्टिफिकेट कोर्स कर रहे प्रशिक्षुकों से भी सीधा संवाद किया और उनसे आज सिखाए गए पाठ्यक्रम के संबंध में पूछा। प्रशिक्षणार्थियों ने सड़क दुर्घटना से बचाव के लिए ध्यान रखने वाली सावधानियों व सीपीआर देने सहित सभी बातों को उपायुक्त के साथ साझा किया।

उपायुक्त ने प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम के प्रति संतुष्टि व्यक्त करते हुए प्रशिक्षार्थियों को बताया कि हम सबकी पहली कोशिश यही होनी चाहिए कि हमारी वजह से कोई दुर्घटना न होने पाए। दुर्घटना की स्थिति में जान जाने और इसे बचाने के बीच का समय बहुत कम होता है। यदि मौके पर थोड़ी चुस्ती व सावधानी बरती जाए तो घायल की जान बचाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि स्वयं, परिवार व समाज की सुरक्षा के लिए जरूरी है कि हम सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए अपनी भूमिका को अच्छी प्रकार से निभाएं। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद इस जानकारी का अपने आसपास भी प्रचार करें और दूसरों को प्रशिक्षित करें।
उपायुक्त ने फिजियोथेरेपी सेंटर व कंप्यूटर सेंटर का भी निरीक्षण किया और यहां चल रही गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कर्मचारियों की हाजिरी की जांच की और एंबुलेंस, रक्तदान गतिविधियों, आंचल मानसिक विकास केंद्र, ब्लाइंड स्कूल, शीघ्र हस्तक्षेप योजना, बेघर व्यक्तियों के लिए चलाए जा रहे आश्रय स्थलों, अस्थाई नारी निकेतन, विभिन्न पाठ्यक्रमों, ई-विद्या वाहिनी, वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई जा रही योजना व अल्ट्रासाउंड सेंटर आदि की गतिविधियों के बारे में भी समुचित जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी कर्मचारी अपना कार्य ईमानदारी के साथ करें और जो परियोजनाएं यहां चलाई जा रही हैं उनके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सतर्कता से निगरानी करें।
इस अवसर पर जिला प्रशिक्षण अधिकारी सुरेंद्र श्योराण, लेखाकार राहुल शर्मा, सहायक पूनम शर्मा, जगदीश चंद सहित अन्य सभी कर्मचारी मौजूद पाए गए।

Related posts

पर्याप्त पेयजल आपूर्ति के सभी प्रबंध सुनिश्चित करें संबंधित अधिकारी : एसडीएम

थानेदार और उसके परिवार को चोरी से रोका तो पीट—पीटकर घायल कर दिया

आदमपुर थाना प्रभारी का तबादला