हिसार

अणुव्रत ज्योति नि:शुल्क साक्षरता एवं शिक्षा केंद्र के 9वें सत्र का शुभारंभ

हिसार,
अणुव्रत ज्योति हिसार ने अपने संकल्प ‘एक जंग अनपढ़ता के नाम, स्वप्न सुशिक्षित भारत का, अनपढ़ न रहे कोई’ साक्षारता अभियान का अणुव्रत ज्योति नि:शुल्क साक्षरता एवं शिक्षा केंद्र के 9वें शिक्षा सत्र का आज शुभारंभ किया। इस अवसर पर अणुव्रतसेवी बलराज सिंगला का जन्मोत्सव भी मनाया। इस केंद्र में ज्ञान प्राप्त करने वाले बच्चों को सब कुछ मुफ्त शिक्षा हेतु समाज के सहयोग से दी जाती है। इस अवसर पर कहा कि शिक्षा केवल बच्चों को साक्षर ही नहीं बनाती, जीवन जीने की कला भी सिखलताी है। यही सिखलाती है, दूसरों के प्रति आपकी मनोवृति और व्यवहार कैसा हो। यह व्यक्ति के व्यक्तित्व की पहचान कराती है तभी पता चलता है कि व्यक्ति ने शिक्षा से क्या सीखा। मानवीय मूल्यों का समावेश ही व्यक्ति को महान बनाता है।
इस अवसर पर संस्था की शिक्षा प्रभारी संगीता जैन ने कहा कि प्रत्येक माता-पिता अपने बच्चों को जरूर पढ़ाएं, संस्कारी बनाए जिनको असुविधा हो तो हमारे केंद्र में आकर शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। हमारा प्रयास है विद्यार्थी का शारीरिक, शैक्षणिक, मानसिक और आत्मिक विकास तो हो ही वे आत्मनिर्भर भी बनें। इसीलिए यहां पर कम्प्यूटर शिक्षा, सिलाई, मेहंदी लगाना, पोस्टर मेकिंग, वेस्ट से यूजफुल चीजें बनाना भी सिखाया जाता है। बच्चों का सर्वांगिण विकास हो यह हमारा प्रयत्न रहता है। इस अवसर पर उपस्थित साध्वीश्री सुमंगला व साध्वीश्री सुलभयशा ने बच्चों को नैतिकता, सद्भावना एवं नशामुक्त जीवन जीने की प्रेरणा दी।
इस मौके पर यशवंत ने बलराज सिंगला के जीवन पर प्रकाश डाला। शिक्षा की महत्ता बताई। बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर कंवर सिंह व रीना के द्वारा बच्चों को पुस्तकें वितरीत की गई। अनिल जैन ने बच्चों को स्कूल बैग वितरित किए। सभी अतिथियों ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए स्टाफ की सेवाओं का मूल्यांकन किया। सभी ने इस संस्था को वटवृक्ष के रूप में पनपने की कामना की।

Related posts

किसानों को समय पर गुणवत्तापरक बीज उपलब्ध करवाना प्राथमिकता : प्रो. बीआर कम्बोज

नीजि बस संचालक उतरे हाथापाई पर, 2 बसें सवारी की भरकर निकले

हिसार :अस्पताल का डीईओ, बैंक कर्मचारी, बाप—बेटा—बेटी सहित 10 मिले कोरोना पॉजिटिव