हिसार

जिन बस्तियों में चूल्हे जलते थे वहां सूखा राशन भिजवाएं : आयुक्त

आयुक्त विनय सिंह ने शहर की विभिन्न झुग्गी बस्तियों का दौरा कर गरीबों के लिए किए गए प्रबंधों का निरीक्षण किया

हिसार,
हिसार मंडल आयुक्त विनय सिंह ने शहर में विभिन्न स्थानों पर स्थित झुग्गी-बस्तियों का दौरा कर वहां गरीब लोगों के लिए भोजन-राशन की व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने बस्तियों में रहने वाले लोगों से बात कर उनकी परेशानियों की जानकारी ली और उन्हें भरोसा दिलाया कि उन्हें खाने की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।
मंडल आयुक्त ने जिला रेडक्रॉस सचिव रविंद्र लोहान को निर्देश दिए कि जिन बस्तियों में चूल्हे जलते थे उन्हें एक-एक सप्ताह का सूखा राशन उपलब्ध करवाया जाए ताकि ये पूर्व की भांति स्वयं भोजन बनाकर खा सकें। एक स्थान से दूसरे स्थानों को जा रहे लोगों, साधुओं व जिनके पास भोजन पकाने की व्यवस्था न हो उन्हें तैयार भोजन दिया जाए।
आयुक्त ने कहा कि खाद्य सामग्री वितरण के लिए जिला रेडक्रॉस, नगर निगम, अन्य विभाग तथा सामाजिक संस्थाएं, सभी लोग सभी स्थानों पर न जाएं बल्कि स्थानों व बस्तियों को बांटकर उनमें मदद करें ताकि सभी स्थानों पर मदद पहुंचाना सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की एंबुलेंस को भी इन बस्तियों में नियमित रूप से भिजवाया जाए ताकि समय-समय पर यहां रहने वाले लोगों की स्वास्थ्य जांच हो सके।
उन्होंने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में झुग्गी-बस्तियों के कितने कलस्टर हैं, उनकी पहचान करते हुए उन्हें स्पेशल नंबर या नाम दें ताकि इनका रिकॉर्ड बनाया जा सके। जिन-जिन बस्तियों में राशन सामग्री भिजवाई जाती है उसका भी रिकॉर्ड दिनांक सहित तैयार करें ताकि यह ध्यान रहे कि कितने समय बाद किस बस्ती में राशन सामग्री भिजवाई जानी है।
आयुक्त ने बस्ती वासियों से कहा कि वे जहां रह रहे हैं वहां निश्चिंत होकर रहें तथा एक-दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाकर रखें, सफाई का ध्यान रखें और बार-बार हाथ धोते रहें। किसी भी व्यक्ति को खाने-पीने की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

Related posts

4 दिसंबर को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

प्राथमिक शिक्षकों ने किया कक्षाओं का बहिष्कार

जिले के स्कूलों में वर्षा जल संचयन के लिए व्यापक स्तर पर कार्य जारी : डीसी