हिसार

राहत शिविरों में समुचित प्रबंध किए जाएं : डीसी

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए जिला में बनाए गए राहत शिविरों में आश्रय प्राप्त व्यक्तियों के लिए समुचित प्रबंधों के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी शिविरों में कोरोना से बचने के लिए लागू किए गए उपायों की अनुपालना भी सुनिश्चित करवाई जाए और इन शिविरों में आश्रय प्राप्त व्यक्तियों को खाने-पीने, साफ-सफाई आदि की कोई कमी न रहने दी जाए।
उपायुक्त ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार कोरोना पर नियंत्रण के लिए जिला में आवश्यकता अनुसार राहत शिविर बनाए गए हैं। इन शिविरों में अन्य जिलों व प्रदेशों के लिए जाने वाले व्यक्तियों को ठहराया जा रहा है ताकि ऐसे व्यक्तियों के माध्यम से कोरोना वायरस का संक्रमण अन्य व्यक्तियों तक न पहुंचे। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों से राहत शिविरों में आवश्यकता की सभी वस्तुओं व सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हिसार व हांसी के पुलिस अधीक्षकों को अन्य जिलों व राज्यों से आने वाले अथवा जाने वाले व्यक्तियों की गतिविधियों पर रोक लगाते हुए इन्हें समीपवर्ती राहत शिविरों में रखने को कहा है। सिविल सर्जन को शिविरों में रखे जाने वाले व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग करवाने के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त ने नगर निगम, बीडीपीओ व तहसीलदार को जनता से मिलने वाली मदद व दान आदि का समुचित रिकॉर्ड रखने को कहा है।
उपायुक्त ने कहा कि सभी राहत शिविरों के लिए नियुक्त किए गए नोडल ऑफिसर प्रतिदिन सुबह व शाम को भोजन वितरण के समय शिविरों में अपनी उपस्थिति अवश्य सुनिश्चित करें। डाटा दर्ज करने के लिए नियुक्त किए गए शिक्षक प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट संबंधित नोडल अधिकारी व उपायुक्त कार्यालय को जमा करवाएंगे। इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी शिविरों में ठहरी महिलाओं व लड़कियों के लिए सैनेटरी पैड तथा गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं के लिए आवश्यकता अनुसार दवाओं आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करवाएंगी। नोडल ऑफिसर द्वारा बच्चों, गर्भवती महिलाओं व दूध पिलाने वाली माताओं के लिए दूध की व्यवस्था करने के निर्देश भी उपायुक्त द्वारा जारी किए गए हैं।

Related posts

दड़ौली कंटेनमेंट जोन में प्रयोग हुई 49 रैपिड किट, लिफ्ट देने वाले दूसरे युवक की रिपोर्ट आई नेगेटिव

निजी प्रकाशन की किताबें लगाकर अभिभावाकों को लूटने वालों स्कूलों पर होगी सोमवार से कार्रवाई—डा.जगबीर सिंह

शिक्षा मंत्री का पुतला फूंककर गरजा अध्यापक संघ, दिया ज्ञापन