सिरसा

गांव रोड़ी कंटनमेंट जोन व साथ लगते 3 किलोमीटर के क्षेत्र को किया बफर जोन घोषित

उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने अधिकारियों को दिए गांव रोड़ी के हर घर को सैनिटाइज करने के निर्देश

गांव रोड़ी व इसके अंतर्गत आने वाले एरिया में आवगमन पर रहेगा प्रतिबंध, घर द्वार पर ही पहुंचेंगे आवश्यक खाद्य पदार्थ
आशा वर्कर व एएनएम सदस्यों की टीमें करेंगी कंटनमेंट जोन क्षेत्र में आने वाले घर के हर सदस्य की थर्मल स्कैनिंग
सिरसा,
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने उपमंडल कालांवाली के गांव रोड़ी में एक महिला की रिपोर्ट कोरोना वायरस पॉजिटीव आने के बाद वायरस के फैलाव व रोकथाम के मद्देनजर गांव रोड़ी को कंटनमेंट जोन तथा गांव के साथ लगते 3 किलोमीटर के इलाके को बफर जोन घोषित किया गया है। पूरे क्षेत्र के साथ-साथ प्रत्येक मकान को सैनेटाइज करने तथा लोगों की जांच व सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि एसडीएम कालांवाली कंटनमेंट व बफर जोन के ऑलऑवर इंचार्ज रहेंगे, जो सभी प्रबंधों व व्यवस्थाओं की देखरेख करेंगे।
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि गांव रोड़ी में तब्लीगी जमात के 25 व्यक्तियों के सैंपल कोर डायग्नोस्टिक्स गुरुग्राम भेजे गए थे। इनमें से एक महिला की रिपोर्ट कोरोना पोजिटीव आई है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के आस-पास के क्षेत्रों में इसके फैलाव को रोकने के लिए संदिग्धों की स्क्रीनिंग, संदिग्ध मामलों का परीक्षण, क्वारंनटाइन, सोशल डिस्टेंस आदि कार्यों के लिए कार्य योजना तैयार कर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि मस्जिद के अंदर रह रहे तब्लीगी जमात के सभी व्यक्तियों को नागरिक अस्पताल सिरसा में चिकित्सा निगरानी के लिए रखा गया है। आशा वर्कर व एएनएम की 60 टीमें तैयार की गई हैं, जोकि कन्टेनमेंट ज़ोन में आने वाले हर घर को सैनेटाइज करने के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति की डोर टू डोर स्क्रीनिंग / थर्मल स्कैनिंग करेंगी। प्रत्येक टीम को 50 घरों की जिम्मेवारी सौंपी गई है। इस कार्य की निगरानी के लिए दो आंगनवाड़ी सुपरवाइजर और एक महिला एवं बाल विकास अधिकारी को तैनात किया गया है। ये टीमें सिविल सर्जन के दिशा-निर्देशों अनुसार कार्य करेंगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों और स्क्रीनिंग / थर्मल स्कैनिंग आदि सभी आवश्यक उपकरण प्रदान किए जाएं।
उपमंडल अधिकारी ना. कालांवाली निर्मल नागर ने बताया कि उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान के निर्देशानुसार गांव रोड़ी को कन्टेनमेंट जोन व इसके साथ लगते 3 किलोमीटर के क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि बीडीपीओ बड़ागुढा इन क्षेत्रों को पूरी तरह से सैनेटाइज करवाएं और कर्मचारियों को व्यक्तिगत रूप से व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण अर्थात चेहरे के मुखौटे, दस्ताने, टोपी, सैनिटाइजर, जूते उपलब्लध करवाने के साथ सोशल डिस्टेंस की अनुपालन करवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा चिकित्सा जांच में लगे कर्मचारियों को मास्ट व सैनिटाइजर उपलब्ध करवाए जाए। उन्होंने बताया कि रोड़ी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है जिसका दूरभाष नम्बर 01696-240290 है। चिकित्सा अधिकारी रोड़ी डा. आशा जिंदल को इस कंट्रोल रुम का इंचार्ज बनाया गया है तथा पीओ आईसीडीएस डा. दर्शना सिंह व श्रम निरीक्षक कमलेश रानी स्वास्थ्य जांच कार्यों में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन के निवासियों के आने-जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा क्षेत्र में बाहरी लोगों के आने पर रोक के लिए लिए पुलिस द्वारा नाके लगाए गए हैं और अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया गया है। इसके साथ-साथ बफर जोन की आवश्यक बैरिकेडिंग की लाएगी, इसकी जिम्मेवारी कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी व पुलिस विभाग की रहेगी। कानून व्यवस्थान बनाए रखने के लिए बीडीपीओ बड़ागुढा को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि सिविल सर्जन द्वारा कंट्रोल रूम में कोरोना वायरस के बचाव के सभी आवश्यक व्यक्तिगत उपकरण व दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा इस क्षेत्र में 24 घंटे सभी आवश्यक व आपातकालीन स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने बताया कि एएफएसओ कालांवाली को निर्देश दिए कि कंटनमेंट जोन में खाद्य पदार्थों की आपूर्ति तथा सब्जियों, राशन / किराने की वस्तुओं, दूध आदि को बंद पैकेट में घर द्वार तक भिजवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश कि डिलिवरी के समय ध्यान रखा जाए कि डिलवरी बॉय पूरी तरह से सुरक्षा उपकरण पहनें हों और वह किसी भी घर के अंदर नहीं जाएगा और न ही किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आएगा। उन्होंने कहा कि कंटनमेंट जोन व बफर जोन में बिजली व पानी की आपूर्ति सुचारू रूप से सुनिश्चित की जाए। कंटनेमेंट जोन में एंबूलेंस व पेरा मैडिकल स्टाफ की तैनाती रहेगी। उन्होंने कहा कि रोड़ी सरपंच लॉकडाउन की पालना व एहतियात के मद्देनजर प्रशासनिक कार्यों में सहयोग करें और दूसरों को भी सहयोग के लिए प्रेरित करें।

Related posts

लॉकडाउन : आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी रोकने बारे टीमों का गठन

नशा बेचते थे..अदालत ने सुनाई 10 साल की सजा

राधा स्वामी डेरा प्रमुख की पत्नी का निधन, गुरुवार को होगा अंतिम संस्कार

Jeewan Aadhar Editor Desk