हिसार

लॉकडाउन के दौरान घर पर बनाकर लें स्वादिष्ट भोजन का आनन्द..

मंडी आदमपुर में ‘प्रतिभा की रसोई से’ में शर्मा फैमिली दिखा रही प्रतिभा

आदमपुर,
लॉकडाउन में जहाँ सभी रेस्टोरेंट, होटल, ढ़ाबे बन्द हैं और जगह जगह दिखाई देने वाले चटपटे समान के ठेले नदारद हैं, वहीं मंडी आदमपुर की शर्मा फैमिली घर से ही विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजन बनाने की रैसिपी वीडियो में सीखा रहे हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए आनन्द शर्मा ने बताया कि उनकी पत्नी प्रतिभा शर्मा घर के किचन में अनेक तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाती हैं, लॉकडाउन में जब हम बाहर खाने नहीं जा सकते तो ऑनलाइन वीडियो देखकर घर पर ही इन व्यंजनों को बना सकते हैं।

प्रतिभा शर्मा ने बताया कि उन्होंने इसके लिए अपना यूट्यूब चैनल ‘प्रतिभा की रसोई से’ भी बनाया है। जहां करीब 50 से अधिक व्यंजन बनाने की वीडियो उपलब्ध हैं। इसमें पंजाबी, राजस्थानी और गुजराती व्यंजन के साथ ही स्पेशल मसाला चाय बनाने की विधि भी शामिल है। उन्होंने बताया कि इस कार्य में उनके पति के साथ ही सासू माँ कान्ता शर्मा और बेटियों अंजलि और आस्था ठाकुर का भी पूरा सहयोग रहता है।

प्रतिभा शर्मा ने बताया कि बाजार में सामान्यतः उपलब्ध खाने की वस्तुओं में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक मसालों व कैमिकल इत्यादि का प्रयोग किया जाता है। जबकि इस चैनल पर बताये गए हर प्रकार के व्यंजन में स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर ही रेसिपी बताई गई है।
यहां उपलब्ध आसान रैसिपी से समय और पैसे की बचत के साथ ही स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव भी नहीं पड़ता।

इस ऑनलाइन रसोई में गोलगप्पे और दहीबड़े से लेकर, राजस्थानी सब्ज़ियां, पंजाबी छोले, कड़ाही पनीर, कस्टर्ड, इडली साम्भर, घेवर, बिना बेसन की कढ़ी, गुज्जियाँ, समोसे, जलेबी और मक्के की रोटी और सरसों का साग जैसे व्यंजन शामिल हैं। इसी के साथ यहां व्रत में खाये जा सकने वाले पकवान बनाने की विधियां भी उपलब्ध हैं। चैनल सब्सक्राइब करके घंटीनुमा आइकॉन क्लिक करने पर यहां नई रेसिपी आते ही यूजर के मोबाइल पर अलर्ट आ जाता है।

Related posts

कबड्डी में प्रणामी स्कूल की टीम बनी विजेता

एडीसी से सम्मानित टीचर पर लगे घृणित आरोप

Jeewan Aadhar Editor Desk

निर्माण मजदूरों ने फूंका श्रम मंत्री अनूप धानक का पुतला