फतेहाबाद

तेज गर्मी व हीट वेव से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने की एडवाइजरी जारी

फतेहाबाद,
उपायुक्त डॉ नरहरि सिंह बांगड़ ने तेज गर्मी व हीट वेव के दृष्टिïगत आमजन से अपील की है कि वे इस मौसम में जरूरी सावधानी बरतें व गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए सुरक्षात्मक उपाय अपनाएं और खासकर बच्चों का विशेष ख्याल रखें। उन्होंने कहा है कि हीट वेव से शारीरिक तनाव हो सकता है और यहां तक की मनुष्य की जान जा सकती है। जान को खतरा बनने वाली हीट वेव से बचने के लिए सावधानियां बरतनी जरूरी हैं।
उपायुक्त ने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से गर्मी व लू से बचने के संबंध में जारी हिदायतों बारे जानकारी देते हुए बताया कि नागरिक दोपहर के समय बाहर जाने से बचें। तापमान अधिक होने की स्थिति में श्रमयुक्त कार्य न करें। इसके अलावा, शरीर में पानी की कमी करने वाले चाय, कॉफी और कार्बोनेटिड शीतल पेय जैसे पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। उच्च प्रोटीन युक्त व बासी भोजन न खाएं।
क्या करें
घर पर रहें और रेडियों सुनें, स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान और कोविड-19 के अपडेट/एडवाइजरी के लिए समाचार पत्र पढ़ें, टीवी देखें। प्यास न होने पर भी पानी पीते रहें। हल्के रंग के ढ़ीले व सूती कपड़े पहनें। धूप में निकलते समय सिर व मुंह के बचाव के लिए काला चश्मा, छाता, पगड़ी, दुपट्टïा, टोपी के लिए अलावा पैरों में जूते या चप्पल अवश्य पहनें। किसी भी सतह को छूए ना, जितना हो सके दूर रहें। लोगों से कम से कम एक मीटर की सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें। साबुन और पानी से अच्छी तरह से अपने हाथों को धोएं। अगर साबुन व पानी नहीं है तो सैनिटाइजर का प्रयोग करें। घर के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग से तौलिए रखें और नियमित अंतराल के बाद इन्हें धोएं। इसके अलावा यात्रा करते समय अपने साथ पानी जरूर साथ लेकर चलें। यदि आप बाहर काम करते हैं तो एक टोपी या छतरी और अपने सिर, गर्दन, चेहरे के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें। घर में बने पेय पदार्थ जैसे लस्सी, नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करें जो शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। कमजोर, चक्कर आना, सिर दर्द, दौरे जैसे हीट स्ट्रोक, हीट रैश के संकेतों को पहचाने
यदि आप बेहोश या बीमार महसूस करें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। जानवरों को छाया में रखें और उनको पीने के लिए भरपूर पानी दें। अपने घर को ठंडा रखें। धूप से बचने के लिए दिन के दौरान पर्दे, शटर का उपयोग करें और कपड़ों का नम रखें और ठंडे पानी से नहाएं। अपने कार्य स्थल के पास भी ठंडा पानी रखें। श्रमिक स्थल के पास ठंडा पेयजल उपलब्ध होना चाहिए। श्रमिक सीधी धूप से बचने के लिए जरूरी सावधानी बरतें। कार्य के लिए दिन में कम तापमान वाले समय का चयन करें। बाहरी गतिविधियां कम करें। गर्भवती महिलाओं और श्रमिकों को गर्मी से बचाव पर अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए।
क्या न करें
बच्चों व पालतू जानवरों को अकेला न छोड़ें। धूप में बाहर जाने से बचें, खासकर दोपहर 12 बजे से तीन बजे बीच। गहरे रंग या तंग कपड़े पहनने से बचें। बाहरी तापमान अधिक होने पर कठोर मेहनत वाली गतिविधियों से बचें। अधिक गर्मी के समय खाना पकाने से बचें। खाना पकाने के क्षेत्र को पूरी तरह से हवादार बनाएं, जिसके लिए दरवाजे, खिड़कियां खोलें। शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटिड शीतल पेय पीने से बचें, जो शरीर को निर्जलित करते हैं। उच्च प्रोटीन वाले बासी भोजन का सेवन न करें। हाथों को धोए बिना अपने आंख, नाक व चेहरे को न छूएं। जो व्यक्ति बीमार है, उसके नजदीक जाने से बचें। अगर आप बीमार है तो बाहर न जाएं, घर पर ही रहें।

Related posts

अन्तर्राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस पर रेखा शाक्य ने दी पत्रकारों को बधाई

एनडीपीएस एक्ट पर पुलिस जांच अधिकारियों को दी जानकारी

Jeewan Aadhar Editor Desk

बढ़ते अपराध को लेकर प्रदेश सरकार पर गरजे बजरंग दास गर्ग, 10 दिन में अपराधी नहीं पकड़े तो टोहाना होगा बंद

Jeewan Aadhar Editor Desk