फतेहाबाद

प्रचार के सभी साधनों का सही इस्तेमाल कर लोगों तक सही सूचनाएं पहुंचाएं विभाग : पीसी मीणा

विश्व व्यापी महामारी कोरोना काल में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की जिम्मेदारी बढ़ी

प्रिंट व इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहें अधिकारी

फतेहाबाद,
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का मुख्य लक्ष्य प्रशासन व सरकार की सही सूचनाओं को विभिन्न प्रचार माध्यमों से आमजन तक पहुंचाना है। इसलिए सभी सूचनाओं को पहले बेहतर ढंग से जांचे, इसके उपरांत प्रिंट, इलैक्ट्रानिक एवं सोशल मीडिया सहित अन्य प्रचार माध्यमों द्वारा आमजन तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। यह निर्देश सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के निदेशक पीसी मीणा वीरवार देर सायं वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारियों को संबोधित करते हुए दिए।
वीडियो कॉन्फ्रेंस में निदेशक पीसी मीणा ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की जिम्मेवारी बढ़ गई है। हमें सूचना और प्रचार के सभी माध्यमों का इस्तेमाल करके आमजन को जागरूक करने के साथ-साथ सरकार की नीतियों और कल्याणकारी योजनाओं का जानकारी भी आम नागरिकों को देनी है। कोविड-19 महामारी के दौरान जनसंपर्क विभाग ने अपनी जिम्मेवारियों को बखूबी निभाया है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के साथ बेहतर तालमेल बनाते हुए विभाग ने लोगों को जागरूक किया है। यह प्रक्रिया निरंतर जारी रहनी चाहिए। सभी जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी प्रिंट एवं इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के अलावा समय की जरूरत को समझते हुए सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहे और इसमें लगातार जानकारी दें।
निदेशक ने निर्देश दिए कि सभी डीआईपीआरओ अपने-अपने जिलों में ऑडियो, वीडियो के माध्यम से भी जागरूकता लाएं। जागरूकता के लिए मुनियादी की जाएं। नगर परिषद, नगरपालिका, ग्राम पंचायतों, पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के वाहनों का भी मुनियादी में इस्तेमाल किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच हो सके। गांवों और शहरों में धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर द्वारा भी सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सकता है। इन साधनों का भी इस्तेमाल बेहतर तरीके से किया जाए। पीसी मीणा ने स्पष्ट किया कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सूर्यग्रहण पर इस बार 21 जून को ब्रह्मसरोवर (कुरूक्षेत्र) में कोई मेला आयोजित नहीं होगा। कुरूक्षेत्र प्रशासन द्वारा इस दौरान सूर्यग्रहण पर आयोजित की गई पूजा पाठ का सीधा प्रसारण धार्मिक व अन्य क्षेत्रीय चैनलों के माध्यम से किया जाएगा। नागरिक चैनल के माध्यम से पूजा अवधि के दौरान पूजा-अर्चना कर सकते हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंस में जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आत्मा राम कसाना व सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी डॉ. विनय बेनीवाल मौजूद रहे।

Related posts

बूंद—बूंद को तरसे लोग, बिन पानी पशु हुए बेहाल—बच्चे बिना स्नान किए जा रहे स्कूल

सीडीएलयू की परीक्षाओं के मद्देनजर धारा 144 लागू

अनिल विज के आदेश हुए हवाई, फाइलों में घुम रही है नेत्र जांच कैंप योजना