फतेहाबाद

सूर्यग्रहण के अवसर पर किसी धार्मिक आयोजन या कार्यक्रम करने की अनुमति नहीं : बांगड़

फतेहाबाद,
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि कोविड-19 के चलते 21 जून (रविवार) को सूर्यग्रहण के अवसर पर किसी धार्मिक आयोजन या कार्यक्रम करने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के कारण इस बार कुरूक्षेत्र में सूर्यग्रहण मेला आयोजित नहीं होगा, परंतु जनहित एवं नागरिकों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए ब्रह्मसरोवर से सीधा प्रसारण किया जा रहा है। जिलावासी कुरूक्षेत्र न जाकर घर पर ही पूजा-अर्चना करें और घर से ही टेलीविजन के माध्यम से दर्शन करें, ताकि कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकें।
डॉ बांगड़ ने बताया कि जिला कुरूक्षेत्र में 19 जून की रात्रि 9 बजे से लेकर 21 जून की सायं 4 बजे तक कफ्र्यू रहेगा। आदेशों की पालना न करने वालों के विरूद्ध नियमोंनुसार कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उपायुक्त ने यह भी बताया कि कोरोना वैश्विक महामारी के फैलाव को रोकने व इससे बचाव के दृष्टिïगत केंद्रीय गृह मंत्रालय तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की गाइडलाइन अनुसार किसी भी प्रकार की धार्मिक सार्वजनिक सभाएं, मंडली, आरती या सामूहिक सभा या प्रार्थना की अनुमति नहीं है। इसी कड़ी में 21 जून को सूर्यग्रहण के अवसर पर भी किसी भी धार्मिक आयोजन या कार्यक्रम पर रोक रहेगी।
उन्होंने बताया कि 21 जून को सुबह 10.20 बजे से दोपहर 1.47 बजे तक सूर्यग्रहण होगा। कोविड-19 के चलते गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के तहत कुरूक्षेत्र प्रशासन की ओर से सूर्यग्रहण पर आयोजित होने वाले मेले पर भी रोक लगाई गई है। इस संबंध में ब्रह्मसरोवर क्षेत्र में धारा 144 लागू की गई है। किसी भी बाहरी व्यक्ति के वहां जाने पर प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे घर पर रह कर ही पूजा अर्चना करें ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उपायुक्त ने बताया कि कोरोना वायरस के फैलाव के चलते सार्वजनिक सभा, कार्यक्रमों अथवा जुलूस से वायरस के फैलने का अंदेशा बढ़ जाता है। इस वैश्विक महामारी के खिलाफ सभी को आपसी सहयोग के साथ एकजुट होकर लडऩा है। घर पर सुरक्षित रहते हुए दूसरों को भी सुरक्षित रखें। आवश्यक हो तो ही घर से बाहर निकलें। मास्क व दो गज की दूरी का दृढ़ता से पालन करें। प्रशासन व सरकार की ओर से कोविड-19 से बचाव के संबंध में जारी हिदायतों का पालन करें।

Related posts

वाह री सरकार! नेता दौरा करे तो कोरोना नहीं फैलेगा..दुकानदार कमाकर खाए तो आफत

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने किया लापरवाह स्टाफ को बर्खास्त

Jeewan Aadhar Editor Desk

हरियाणा सरकार ने बैंक शाखाओं में जाने के लिए टाइम स्लॉट का यूआरएल किया लांच : उपायुक्त