फतेहाबाद

जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने भट्टू रेस्ट हाउस में लगाया रक्तदान शिविर

भट्टू,
जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ के दिशा निर्देशानुसार शनिवार को स्थानीय रेस्ट हाउस में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया और रक्तदाताओं का हौंसला बढ़ाया।
रक्तदाताओं का हौंसला बढ़ाते हुए खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने कहा कि रक्तदान से ज्यादा अनमोल योगदान कुछ और नहीं हो सकता, क्योंकि यह मानव जीवन की रक्षा करता है। रक्तदान न सिर्फ दूसरों की जिंदगी बचाता है, बल्कि यह रक्तदाता के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायी माना गया है। इससे जुड़ी भ्रांतियों को मिटाने के लिए लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना जरूरी है। उन्होंने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि वह इस कार्य में ज्यादा से ज्यादा सहयोग दें और अपने जैसे और युवाओं को भी प्रोत्साहित करें क्योंकि रक्तदान करने से कई जिंदगियां बचाई जा सकती है और मच्छरों से होने वाली बीमारियां जैसे डेंगू आदि में रक्त की आवश्यकता बहुत होती है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से कमजोरी आती है, इस मिथक को तोडक़र बेफिक्र होकर रक्तदान करें, क्योंकि रक्तदान से रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ मिलता है।
मौके पर शिविर के आयोजक प्रोफेसर दिनेश कुमार ने रक्तदान से होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि रक्तदान से हार्ट अटैक की संभावनाएं कम हो जाती हैं। थैलेसीमिया के रोगी को नियमित रूप से रक्त इन रक्तदाताओं की वजह से मिल पाता है, इसीलिए हर स्वस्थ पुरुष को तीन महीने बाद और महिला को 4 महीने बाद रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान करने से नए ब्लड सेल बनते हैं, जिससे शरीर में अतिरिक्त उर्जा भी प्राप्त होती है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव नरेश झाझड़ा ने बताया कि शरीर में ज्यादा आयरन की मात्रा लीवर पर दवाब डालती है। रक्तदान शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित कर लीवर को स्वस्थ करता है।
शनिवार को आयोजित इस रक्तदान शिविर का आयोजन रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा राजकीय महाविद्यालय भट्टू कलां की एनएसएस और एनसीसी इकाई के सहयोग से किया गया था। ज्ञात रहे कि कोरोना महामारी के समय में राजकीय महाविद्यालय के विद्यार्थियों के सहयोग से लगातार दो महीनों में ही ये दूसरा रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। शिविर के माध्यम से रक्तदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क प्रयोग करने का संदेश भी दिया गया। इस मौके पर रेडक्रॉस सोसाइटी के सहायक सचिव रामजीलाल, भट्टू मंडी के सरपंच बंसी लाल, राजकीय महाविद्यालय भट्टू कलां के एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट दिनेश कुमार, एनएसएस ऑफिसर दर्शन सेजू, समाज सेवी बिहारी लाल सर्राफ, नरेश बांगड़वा, चरणजीत खाबडिय़ा, अरुण माचरा, हरीश सोनी, महेंद्र डेलू, संजीत कड़वासरा, दिलसुख सैनी, राजेश मास्टर इत्यादि मौजूद रहे।

Related posts

जलघर से उठी सड़ांध ने किया ग्रामीणों का जीना दूभर

द बर्निंग ट्रक : धू—धू करके जलता रहा ट्रक, चालक सिर पर हाथ रख बैठा रहा

सीएम के करीबी भाजपा नेता को सरेआम जुआं खेलते किया पुलिस ने गिरफ्तार -VIDEO