देश

देश का नया दुश्मन [email protected], सर्तक रहने की सलाह

नई दिल्ली,
भारत सरकार की इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम यानी (सीईआरटी-इन) की ओर से देशभर में अलर्ट जारी किया गया। इसमें कहा गया है कि दिल्ली समेत भारत में बड़े पैमाने पर साइबरअटैक किया जा सकता है। रविवार से बड़े पैमाने पर ऐसे हमले हो सकते हैं, ऐसे में सभी को अतिरिक्त सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है।

जानकारी के मुताबिक, अटैकर्स कोविड-19 के नाम का इस्तेमाल करते हुए इससे जुड़े ईमेल्स भेजकर पर्सनल और फाइनेंशल इन्फॉर्मेशन हैक कर सकते हैं। फिशिंग अटैक्स में यूजर्स को सरकारी सहायता राशि देने की बात कही जाएगी, जिससे वे अपनी डिटेल्स आसानी से शेयर कर दें। कोविड-19 से जुड़ी जानकारी के बाद आपका बैंक खाता खाली हो सकता है।
एडवाइजरी में [email protected] जैसी ईमेल आईडी से खासतौर पर सावधान रहने की सलाह है। इन्हें न खोलने की हिदायत दी गई है। सरकार ने कहा है कि ऑनलाइन ठगों के पास 25 लाख से ज्यादा लोगों की निजी ईमेल आईडी होने की आशंका है। ठगों के ई-मेल ‘फ्री कोविड-19 टेस्टिंग फॉर ऑल रेजीडेंट्स ऑफ दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद या अन्य के साथ आ सकते हैं।

ऐसी की एक और आईडी [email protected] से भी बचकर रहने की जरूरत है। इस आईडी से आए मेल में फ्री कोविड-19 टेस्टिंग के लिए आपसे निजी जानकारियां मांगी जा सकती हैं। किसी को भी क्रेडिट कार्ड या कोई अन्य जानकारी शेयर न करें।

Related posts

ESIC के अस्पताल में लगी आग, फायर बिग्रेड की 8 गाड़िया मौके पर

Jeewan Aadhar Editor Desk

कक्षा पहली से आठवीं तक के स्कूल 31 मार्च तक बंद, जानें चौहान कब खोलेंगे स्कूल

आप में बड़ा बदलाव करने जा रहे है कुमार विश्वास