पंजाब

12वीं के स्टूडेंट्स को मिलेंगे स्मार्टफोन, शिक्षा विभाग के पास पहुंचे 50 हजार स्मार्टफोन

चंडीगढ़,
कोरोना काल के चलते स्कूल-कॉलेज समेत तमाम एजुकेशनल इंस्टीट्यूट बंद हैं। नर्सरी से लेकर हायर एजुकेशन तक ऑनलाइन क्लास चल रही हैं। यहां तक कि प्राइवेट ट्यूशन तक ऑनलाइन चल रहे हैं। ऑनलाइन एजुकेशन के इस दौर में समाज में ऐसे भी बहुत से लोग हैं, जिनकी पहुंच स्मार्टफोन तक नहीं है।

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले तमाम बच्चों या उनके परिवार में स्मार्टफोन नहीं होने के चलते हजारों बच्चे अपनी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे बच्चों की मुश्किलों को दूर करने के लिए पंजाब सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है।

पंजाब सरकार ने 12वीं की पढ़ाई कर रहे सभी स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन देने का ऐलान किया है। पंजाब सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों में 12वीं में पढ़ रहे करीब 1.74 लाख स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन देने का फैसला किया है। सरकार के इस फैसले पर कैबिनेट ने भी मुहर लगा दी है।

राज्य में इस समय सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 1.73 लाख 823 स्टूडेंट्स 12वीं कक्षा में रजिस्टर्ड हैं। इन बच्चों को नवंबर तक स्मार्टफोन दे दिए जाएंगे, ताकि बोर्ड एग्जाम की तैयारी ठीक से हो सके। जानकारी के मुताबिक पहले लड़कियों को फोन बांटने का काम शुरू किया जाएगा। स्मार्टफोन बांटने का काम 15 अगस्त से शुरू किया जाएगा। 50,000 स्मार्टफोन शिक्षा विभाग के पास पहुंच भी चुके हैं।

Related posts

गैंगस्टर कुलबीर नरुआना की उसके दोस्त ने की धोखे से ​हत्या

सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ पुलिस हिरासत में

डांसर का खुलासा—सहेली ने नशे की लत में बेच दी 5 साल की बेटी