देश शिक्षा—कैरियर स्कूल न्यूज

स्कूलों को खोलने पर केंद्र शुरु की चर्चा, जानें कब खुलेंगे स्कूल

नई दिल्ली,
मार्च से बंद पड़े स्कूलों को खोलने की तैयारियां आरंभ हो चुकी है। केंद्र सरकार सितंबर के महीने से स्कूलों को फिर से खोलने के लिए चर्चा कर रही है। सरकार का विचार है कि बड़ी कक्षाओं (10वीं-12वीं) के लिए स्कूल सितंबर और नवंबर के बीच शुरू हो सकते हैं। दिशा—निर्देश के अनुसार कक्षा 10वीं-12वीं के लिए पहले स्कूल खोले जाने पर विचार किया जा रहा है, जिसके बाद कक्षा छठी से 9वीं तक की कक्षाओं भी शामिल होंगी।

बता दें, इस मुद्दे पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन की अध्यक्षता में चर्चा की गई है। पहले चरण में, कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को स्कूल आने के लिए कहा जाएगा। यदि किसी स्कूल में एक ही कक्षा के चार सेक्शन है, तो ऑल्टरनेटिव दिनों में हर दो सेक्शन के छात्रों को बुलाया जाएगा।

स्कूल का समय आधा कर दिया जाएगा। जहां 5 से 6 घंटे आमतौर पर स्कूल चलते हैं। उसे 2 से 3 घंटे कर दिया जाएगा। इसी के साथ स्कूल को एक घंटे का समय सैनिटाइज करने के लिए दिया जाएगा। वहीं स्कूल में 33% स्टाफ को आने की अनुमति होगी। स्कूल को लेकर निर्णय को इस महीने के अंत में जारी किया जा सकता है। वहीं अंतिम निर्णय राज्यों पर छोड़ा जा सकता है कि छात्रों को स्कूलों में वापस कैसे बुलाया जाए।

बता दें, पिछले हफ्ते सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों को लिखे पत्र में, मंत्रालय ने उन्हें माता-पिता की प्रतिक्रिया प्राप्त करने का निर्देश दिया था। राज्यों ने अपना आकलन प्रस्तुत कर दिया है इन तारीखों को उन्हें लगता है कि स्कूल फिर से खुल सकते हैं।

दिल्ली – अगस्त
हरियाणा – 15 अगस्त
आंध्र प्रदेश – 5 सितंबर- (tentative)
कर्नाटक- 1 सितंबर
राजस्थान – सितंबर
केरल – 31 अगस्त
असम – 1 सितंबर- (tentative)
बिहार – 15 अगस्त
लद्दाख – 31 अगस्त

Related posts

17 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, ग्रीन जोन में चलेगी बसें

लश्कर में शामिल हुए फुटबॉलर माजिद खान ने किया आत्मसमर्पण

Jeewan Aadhar Editor Desk

स्कूल दाखिले, बैंक खाता, मोबाइल सिम के लिए आधार नहीं जरुरी, जानें SC का पूरा फैंसला

Jeewan Aadhar Editor Desk