हिसार

मिशन चहक : महाराजा अग्रसेन भवन में आयोजित तीसरे शिविर में 280 महिलाओं ने लिया हिस्सा

हिसार,
घरेलू महिला कामगारों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा आरंभ किए गए मिशन चहक के तहत महाराजा अग्रसेन भवन में आयोजित तीसरे शिविर में 280 महिलाओं ने हिस्सा लिया। शिविर में उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी बतौर मुख्यातिथि उपस्थित थी। इस दौरान लगभग 40 महिलाओं को उनकी पात्रता के अनुरूप विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया। जिन महिलाओं के पास दस्तावेज नहीं थे, उन्हें योजनाओं के अनुरूप सभी दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर आवेदन जमा करवाने के बारे में निर्देशित किया गया।
कार्यक्रम के दौरान घरेलू महिला कामगारो को संबोधित करते हुए उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि आप सभी भारतीय अर्थव्यवस्था का अहम हिस्सा हैं। केंद्र व प्रदेश सरकार ने घरेलू महिला कामगारों के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं क्रियान्वित की हैं। इसके अतिरिक्त महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी विभिन्न प्रकार के प्रावधान किए गए हैं। सभी घरेलू महिला कामगारों को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना होगा। उन्होंने कहा कि मिशन चहक के तहत महिलाओं और उनके बच्चों के जीवन स्तर में सुधार के लिए नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में इस प्रकार के शिविर लगाए जा रहे हैं, ताकि जानकारी के अभाव में कोई भी अपने अधिकारों से वंचित न रहे। शिविर में महिलाओं को पात्रता के अनुरूप विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ प्रदान किए जा रहे हैं। उपायुक्त ने कहा कि मिशन चहक पुस्तिका में समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला कल्याण कार्यालय, स्वास्थ्य विभाग तथा श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के नाम, आवेदन के तरीके व पात्रता की शर्तें, सलंगन किए जाने वाले दस्तावेज तथा योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि का विस्तार पूर्वक वर्णन किया गया है। इस पुस्तिका में महिलाओं से संबंधित विभिन्न कानून, अधिनियम तथा अधिकारों की भी जानकारी दी गई है। इसलिए यह पुस्तक सभी महिलाओं को अवश्य ही पढऩी चाहिए।
शिविर के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला अटोर्नी, स्वास्थ्य विभाग, वन स्टॉप सेंटर के अधिकारी व कर्मचारी, जिला बाल तथा महिला सरंक्षण अधिकारी, रैड क्रॉस, श्रम विभाग, समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, कल्याण विभाग इत्यादि विभागों ने प्रदर्शनी लगाकर घरेलू महिला कामगारों को उनके अधिकारों और विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर उप श्रम आयुक्त अशोक नैन, सीएमओ डॉ. रत्ना भारती, रैडक्रॉस सचिव रविंद्र लोहान, पीओआईसीडीएस अनीता दलाल, जिला कल्याण अधिकारी सीमा अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

आक्सीजन की कमी को पूरा करने में आगे आया आदमपुर का लाला लक्खीराम परिवार

Jeewan Aadhar Editor Desk

सरकार ने किसानों से किया विश्वासघात, किसान निर्णायक लड़ाई लड़ेंगे

गुजविप्रौवि के दो विद्यार्थियों का हिसार स्थित कंपनी में हुआ चयन