हिसार

विद्युत नगर में हरे पेड़ काटे जाने के विरोध में प्रदर्शन, डीसी को सौंपा ज्ञापन

राजेश हिन्दुस्तानी ने मामले की जांच व पेड़ काटने के दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग उठाई

हिसार,
विद्युत नगर में संैकड़ों हरे-भेर पेड़ काटने के विरोधस्वरूप आज ‘जागो मानव-बनो इंसान’ संस्था के अध्यक्ष सामाजिक कार्यकर्ता राजेश हिन्दुस्तानी व अन्य पर्यावरण प्रेमी संस्थाएं शहर के फव्वारा चौक से प्रदर्शन करते हुए लघु सचिवालय तक पहुंचे। रास्ते में उन्होंने वन विभाग व बिजली विभाग के खिलाफ नारेबाजी भी की।
राजेश हिन्दुस्तानी ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी को ज्ञापन सौंपा और तुरंत पेड़ कटने से रुकवाने तथा जो पेड़ काटे गए हैं उसकी जांच करवाने तथा इसके दोषी अधिकारी कर्मचारियों पर कार्यवाही की मांग की। इसके बाद वे एडीसी से मिले जिन्होंने पूरी गंभीरता से उनकी बात को सुना और डीसी मैडम से बात कर कार्यवाही का आश्वासन दिया। हिन्दुस्तानी ने माननीय सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देकर सैशन जज से भी मिलकर इस मामले में हस्तक्षेप की मांग उठाई। इसके साथ ही सीएम विंडो में भी इसकी शिकायत दी गई। इस अवसर पर ‘ग्रीन हिसार-फिट हिसार’ संस्था के अध्यक्ष डॉ. रमेश भाटी व उनके साथी, सेव लाइफ चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष कैलाश चन्द्र, सीएमएफओ चेयरमैन रणसिंह पंवार, शिव गोरखधाम चैरिटेबल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सेवनाथ पत्रकार तथा एंटी क्रप्शन एंड मीडिया इन्वेस्टिगेशन के संगठन महामंत्री ललित सरवटे व प्रेस सचिव विजय परमार, जयभगवान लाडवाल आदि भी मौजूद रहे।
राजेश हिन्दुस्तानी ने कहा कि सरकार पर्यावरण संरक्षण व पेड़ लगाने की जागरुकता पर करोड़ों रुपये खर्च कर रही है लेकिन उसके ही विभाग हरे-भरे वर्षों पुराने पेड़ों को काट रहे हैं। वन विभाग जिस पर पेड़ लगाने व उन्हें बचाने का जिम्मा है वही अपनी जिम्मेवारी से पल्ला झाड़ रहा है और बिजली निगम ने सैंकड़ों हरे पेड़ों की बलि ली है जो कि कानूनन अपराध की श्रेणी में आता है और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन भी है। बिजली निगम कह रहा है कि पेड़ वन विभाग की प्रमिशन से काटे जा रहे हैं और वन विभाग कहता है कि यह विद्युत नगर का अपना मामला है और उनके अंडर नहीं आता। वन विभाग व बिजली विभाग इस मामले की लीपापोती में लगे हैं। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी उन्होंने अनेक बार अपनी जान पर खेलकर ऑटो मार्केट फेज-1, मधुबन पार्क व सीएम यात्रा के दौरान काटे जा रहे पेड़ों को कटने से बचाया था।

Related posts

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में विश्वविद्यालय में टिड्डी प्रकोप व नियंत्रण पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन

1 दिसंबर से साढ़े 9 बजे लगेंगे सरकारी स्कूल

Jeewan Aadhar Editor Desk

खुला दरबार : 26 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 35 लाख रुपये मंजूर