सेहत

वजन कम करने का रामबाण हैं बैंगन

बैंगन उन सब्जियों में शामिल है जो प्रत्येक मौसम में खाई जाती है। आमतौर पर घरों में फ्राई बैंगन, आलू—बैंगन और बैंगन भर्ता बनाया जाता है। कुछ लोग बैंगन खाने को नुकसानदायक बताते है और कुछ लाभदायक। आखिर ऐसा क्यों??

असल में कुछ सेहत से जुड़ी ऐसी परिस्थितियां है, जिनमें बैंगन को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। जबकि बैंगन में बहुत से ऐसे पोषक तत्व भी मिलते है जो अन्य सब्जियों में नहीं मिलते। हम पहले बैंगन नहीं खाने वाली परिस्थितियों के बारे में जानते है।

बवासीर होने पर
जिन लोगों को बवासीर की समस्या है वो बैंगन का सेवन करने से परहेज करें। अगर इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति इसका सेवन करेंगे तो उनकी समस्या और भी बढ़ सकती है।

एलर्जी से हैं ग्रसित
अगर आप किसी तरह की एलर्जी से ग्रसित हैं तो बैंगन के सेवन से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंगन आपकी एलर्जी की समस्या और बढ़ा सकता है जिससे आपके पूरे शरीर में एलर्जी और बढ़ सकती है।

जो डिप्रेशन की ले रहे दवा
जो लोग डिप्रेशन की दवा का सेवन कर रहे हैं उन्हें बैंगन नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंगन डिप्रेशन की दवा के शरीर पर होने वाले असर को कम कर सकता है।

आंखों में जलन से हैं परेशान
बैंगन का सेवन उन लोगों को भी नहीं करना चाहिए जो किसी तरह की आंख से संबंधित समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सेवन करने पर उनकी ये समस्या और भी बढ़ सकती है।

पथरी की समस्या से परेशान लोग
अगर आप पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं तो बैंगन का बिल्कुल भी सेवन ना करें। बताया जाता है कि बैंगन में ऑक्सलेट पाया जाता है जो किडनी के लिए नुकसानदायक होता है।

खून की कमी से पीड़ित व्यक्ति
अगर कोई व्यक्ति शरीर में खून की कमी यानी कि एनीमिया से ग्रसित है तो वो बैंगन को ना खाएं। डॉक्टर्स की मानें तो बैंगन के सेवन से रक्त बनने में परेशानी होती है।

बैंगन खाने के नुकसान के अलावा लाभ भी काफी होते हैं। अब जानते हैं कि बैंगन खाने का लाभ क्या—क्या है।
पोषक तत्वों का खजाना
बैंगन में बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते हैं। बैंगन को लेकर सबसे बड़ा फायदा ये हैं कि ये काफी आसानी से मिल जाने वाली सब्जी है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने में
बैंगन खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम बना रहता है। बैंगन में पोटेशियम व मैंगनीशियम की अधिकता होती है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने नहीं पाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में
बैंगन में विटामिन सी पाया जाता है। जो संक्रमण से दूर रखने में तो कारगर है ही साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद है।

दांत दर्द में फायदेमंद
बैंगन के रस का इस्तेमाल दांत दर्द में दर्द निरोधक की तरह काम करता है। इसके रस से दांतों के दर्द में आराम मिलता है। साथ ही इसकी जड़ का इस्तेमाल अस्थमा की रोकथाम में भी किया जाता है।

वजन कम करने में
बैंगन कैलोरी जलाने का काम करता है। साथ ही ये फाइबर से युक्त होता है। बैंगन से बनी कुछ भी चीज खाने से भारीपन महसूस होता है। जिसकी वजह से शख्स कम खाना खाता है। ऐसे में वजन कम करने वालों के लिए ये एक अच्छा आहार है।

Related posts

पटेल नगर स्कूल में दी कुष्ठ रोग बारे जानकारी

Jeewan Aadhar Editor Desk

10 मिनट में भी ले सकते हैं योग के फायदे

हार्ट के रोगों की ओ.पी.डी हिसार में शीघ्र शुरू होगी