भिवानी

हरियाणा: 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं के लिए विभाग ने तैयार किया प्रपोजल

भिवानी,
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चंडीगढ़ शिक्षा निदेशालय के उच्च अधिकारियों से परीक्षा करवाने को लेकर उच्च स्तरीय अधिकारिक वार्तालाप हुई है। इसके तहत अब 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं 20 अप्रैल के बाद आयोजित करवाई जानी संभावित है। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय शिक्षा निदेशालय व हरियाणा सरकार का होगा।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं की वर्ष 2021 की परीक्षाओं को अप्रैल माह में आयोजित करवाने को लेकर सहमति उच्च शिक्षा निदेशालय से बना ली है। 45 मिनट की ऑनलाईन बातचीत के बाद यह निर्णय शिक्षा बोर्ड द्वारा लिया गया हैं। इस उच्च स्तरीय मीटिंग में सैंकेंडरी शिक्षा बोर्ड निदेशक जे. गणेशन, शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह, बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद, निदेशक एससीईआरटी सहित शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी मौजूद थे।

इस मीटिंग में मानना था कि कोरोना के चलते बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है। कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षा की समयावधि भी कम की जा सकती है। इसके लिए शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षाओं के आयोजन को लेकर प्रपोजल शिक्षा निदेशालय को ऑनलाईन मीटिंग के बाद भेजा जाएगा। जिसमें परीक्षाएं 20 अप्रैल के बाद करवाए जाने व परीक्षा अवधि में कुछ मिनटों की कटौती के बारे में लिखा जाएगा। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय हरियाणा सरकार का होगा।

शिक्षा बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने इस मीटिंग की जानकारी देते हुए साफ किया कि कोविड की परिस्थितियों के चलते परीक्षाएं अप्रैल माह में आयोजित करवाई जाएंगी। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा जा रहा हैं। हालांकि अंतिम निर्णय प्रदेश सरकार का होगा।

Related posts

महामारी में लोगों को नया जन्म देकर मनाएंगे डॉ. हरेंद्र अपना जन्मदिन

हे राम! भारी गबन के साथ पकड़ा गया रोडवेज का परिचालक

Jeewan Aadhar Editor Desk

खुले पड़े दंत अस्पतालों को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने चेतावनी देकर करवाया बंद