हिसार

पैंशन लाभपात्र अपडेट करवा लें अपने परिवार पहचान पत्र, कार्यालय में जमा करवाने से मिली छूट : डा. दलबीर सैनी

अब तक 35 हजार ने नहीं बनवाए परिवार पहचान पत्र, 15 दिन में करवानी होगी अपडेट

योजना को पारदर्शी बनाने के लिए सरकार के निर्देशों पर विभाग ने लागू किया परिवार पहचान पत्र, गलत पैंशन लेने वालों पर होगी कार्रवाई

हिसार,
जिले के विभिन्न श्रेणी के पैंशन लाभपात्रों के लिए अपना परिवार पहचान पत्र (फेमिली आर्ईडी) बनवाना व उसे अपडेट करवाना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही विभाग ने स्पष्ट किया है कि लाभपात्रों को अपनी फेमिली आईडी समाज कल्याण विभाग में जमा करवाने की जरूरत नहीं है क्योंकि जब ये आईडी बनाई जाएगी, तब यह स्वत: ही पैंशन आईडी के साथ लिंक हो जाएगी।
जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. दलबीर सिंह सैनी ने बताया कि पहले यह फेमिली आईडी बनवाकर विभाग के कार्यालय में जमा करवाने के निर्देश दिए गए थे लेकिन अब विभाग ने स्पष्ट किया है कि फेमिली आईडी बनवाने के बाद यह स्वत: ही पैंशन आईडी से लिंक हो जाएगी। सरकार ने ऐसा पैंशन लाभपात्रों की सुविधा के लिए किया है, ताकि उनसे समय व धन की बचत हो और अनावश्यक परेशानी भी न हो। लाभपात्रों को अपनी फेमिली आईडी 15 दिन के अंदर-अंदर अपडेट करवानी होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एवं विभाग के मुख्यालय की ओर से लिए गए निर्णय के तहत अब हर तरह की पैंशन प्राप्त करने के लिए परिवार पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य होगा। इसके बिना किसी तरह की पैंशन प्राप्त नहीं की जा सकेगी। पहले से पैंशन प्राप्त कर रहे विभिन्न श्रेणियों के लाभपात्रों के लिए परिवार पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि हिसार जिला में लगभग 2 लाख 18 हजार पैंशन लाभपात्र हैं जिनमें से लगभग 35 हजार लाभपात्रों से अपना परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया है। इनकी सूची गांवों सीएससी सेंटर के माध्यम से लाभपात्रों तक पहुंचा दी गई है। लाभपात्र अपनी फेमिली आईडी को सीएससी सेंटर से फाइनल अपलोड करवा लें।
डा. दलबीर सिंह सैनी ने बताया कि परिवार पहचान बनने से गलत दस्तावेज देकर पैंशन व अन्य सुविधाएं प्राप्त करने वालों पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। हालांकि हर श्रेणी का लाभपात्र ऐसा नहीं करता लेकिन बहुत से लोग हैं जो दस्तावेजों से छेड़छाड़ करके या तथ्य छिपाकर पैंशन प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो सरकारी सेवा से सेवानिवृत हो चुके हैं और उनकी सालाना आय 2 लाख रुपये से अधिक बनती है लेकिन या तो वे खुद या फिर उनकी पत्नी तथ्य छिपाकर पैंशन प्राप्त कर रहे हैं। बहुत से ऐसे लोगों ने परिवार पहचान पत्र योजना लागू होने के बाद अपनी गलत पैंशन कटवाई भी है लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं, जो अभी गलत तरीके से पैंशन प्राप्त कर रहे हैं। ऐसे लोगों की जांच चल रही है और पूरे तथ्य जुटाकर ऐसे लोगों पर न केवल कार्रवाई की जाएगी बल्कि उनसे पैंशन की रिकवरी भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निर्देशों पर विभाग के उच्चाधिकारियों ने परिवार पहचान पत्र बनाने व इन्हें योजना के साथ लागू करने में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

Related posts

दिव्यांग पुर्नवास एवं स्वास्थ्य केंद्र ने स्कूलों में लगाये दांतों व आंखों के कैम्प, सैंकड़ों बच्चों का किया निरीक्षण

सरकार की गलत नीतियों के कारण नुकसान झेल रहे व्यापारी व उद्योगपति : गर्ग

अर्बन एस्टेट गैंगवार : 23 लोगों को मिली आजीवन कारावास की सजा