हिसार

डीसी डा. प्रियंका सोनी ने राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय खेलों में पदक प्राप्त खिलाडिय़ों को साईकिल व प्रशस्ति-पत्र देकर किया सम्मानित

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

हिसार,
राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष में जिला सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने राजकीय स्कूलों की 10वीं व 12वीं कक्षा की टॉपर छात्राओं तथा राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय खेलों में पदक प्राप्त करने वाली खिलाडिय़ों को साईकिल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इनमें हैंडबाल खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रा खुशबू, मंजिल व सोनिका, फुटबाल खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली काजल, शर्मिला व सचिना, 10वीं कक्षा की टॉपर छात्रा सपना, हिमांशी, नगीता व शैलजा तथा 12वीं कक्षा की टॉपर छात्रा पल्लवी, मोनिका व ज्योति शामिल हैं। इनके अलावा पीसीपीएनडीटी एक्ट तथा परिवार नियोजन के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाली अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने सम्मानित किया। इनमें गांव पनिहार चक्क, काजला, ढ़ाणा कलां, जुगलान व भेरियां में लिंगानुपात में अभूतपूर्व सुधार के लिए कार्य करने वाली आंगनवाड़ी व आशा वर्कर तथा एएनएम भी शामिल थी।
अपने संबोधन में उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि बेटा व बेटी में समानता केवल औपचारिकताओं से नहीं आएगी। हमें संकल्प के साथ बेटा-बेटी के भेदभाव को मिटाना होगा। कन्या भ्रूण हत्या जैसी बुराई को मिटाने के लिए समाज को अपनी सोच बदलनी होगी। उन्होंने लिंगानुपात सुधार के लिए पनिहार चक्क, काजला, ढ़ाणा कलां, जुगलान व भेरियां की ग्राम पंचायतों को बधाई दी और कहा कि जिला की अन्य ग्राम पंचायतें भी में आगे आकर इस दिशा में अपना योगदान दें। अपने संबोधन में पुलिस अधीक्षक बलवान सिंह राणा ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की सफलता के लिए हमें बेटों के समान ही बेटियों को भी बराबर का माहौल देना होगा। यदि बेटियों को बराबर के अवसर मिलें तो वे भी बड़े से बड़े मुकाम पर पहुंच सकती हैं। ऐसे बहुत से उदाहरण है, जहां बेटियों ने विभिन्न क्षेत्रों में स्वयं का साबित करके दिखाया है। उन्होंने माता-पिता से आह्वान किया कि वे अपनी बेटियों को पढऩे लिखने तथा आगे बढऩे के सभी अवसर प्रदान करें।
इस अवसर पर डीएसपी भारती डबास, सीएमओ रत्ना भारती, नगराधीश पुलकित मल्होत्रा, पीओआईसीडीएस अनिता दलाल, सीएमजीजीए सोम्या, जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी धनपत सिंह व डॉ. अनामिका सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थी।

Related posts

विनोद नगर गलीवासियों की मांग,सड़क तो खोद दी, पाइप भी डाल दो

भाई धन्हैया सेवा समिति ने कोरोना योद्धाओं को किया सम्मानित

हिसार जिले में कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 2 लाख के पार : डीसी डा. प्रियंका सोनी