हिसार

2774 अगसंठित मजूदरों के खाते में डाले एक-एक हजार रूपये : निगम आयुक्त

12 मई के बाद आवेदन करने वाले मजूदरों को भी मिला योजना का लाभ

हिसार,
प्रदेश सरकार की ओर से हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना के अंर्तगत असंगठित दिहाड़ीदार, मजदूरों को आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जा रही है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए शहर के 6360 असंगठित मजदूरों ने आवेदन किया था। हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना की गाइड लाइन के अनुरूप सही पाये गए 2774 असंगठित मजूदरों के खाते में प्रति सप्ताह मिलने वाली एक हजार रूपये की राशि जारी की जा चुकी है। 12 मई के बाद आवेदन करने वाले असंगठित मजदूरों के खाते में भी पैसा जारी हो चुका है। यदि किसी असंगठित मजदूर के खाते में राशि नहीं आई या अन्य प्रकार की कोई परेशान है तो वह जिला प्रशासन की जारी हेल्पलाइन नंबर 1100 पर संपर्क कर सकता है।
हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना की यह है गाइड लाइन
हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना का लाभ लेने के विशेष गाइड लाइन जारी की गई थी, जिसके अनुसार आवेदनकर्ता मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का लाभ न लेता हो। उसका कोई भी राशनकार्ड न हो, पांच एकड़ से अधिक भूमि उसके पास न हा, उसका श्रमिक कल्याण बोर्ड में पंजीकरण न हो और उसके पास परिवार पहचान पत्र न हो। इन पांचों शर्तों का पालन करने वाले व्यक्ति ही इस योजना का लाभ ले सकता है।
नगर निगम आयुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि हरियाणा संगठित श्रमिक सहायता योजना के माध्यम सेे सरकार असंगठित मजदूरों को परिवारों को भरण पोषण करने के लिए साप्ताहिक एक हजार रूपये की राशि जारी कर रही है। इस योजना के लाभार्थी 2774 अगंठित मजूदरों को यह आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। सभी के खातों में सरकार की ओर से एक हजार रूपये की साप्तिाहिक किश्त जारी की जा चुकी है।

Related posts

जवाहर नगर में चलाया स्वच्छता अभियान

हिसार जिले में मिला-जुला रहा भारत बंद का असर

सातवीं आर्थिक गणना में जिला की रैंकिंग बढ़ाई जाए : एडीसी

Jeewan Aadhar Editor Desk