हिसार

प्रणामी स्कूल में नई व्यवस्था लागू, शिक्षकों से लेकर विद्यार्थियों तक के लिए खुला पिटारा

आदमपुर (अग्रवाल)
भादरा रोड स्थित श्रीकृष्ण प्रणामी सीनियर सैकेंडरी स्कूल की नीतियों में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए है। स्कूल प्राचार्य तोलाराम शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी के बावजूद स्कूल प्रबंधन ने शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए प्रोत्साहन के लिए कई महत्वपूर्ण व्यवस्थाओं को लागू किया है। इसके चलते इस साल फीस में भी अभिभावकों को राहत प्रदान की गई है।

किताबें हुई फ्री
इस साल से स्कूल में प्राइमरी कक्षा तक की किताबें नि:शुल्क कर दी गई है। स्कूल में आने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को किताबें बिना किसी चार्ज के दी जा रही है। इसके अलावा स्कूल में मानसिक विकास के लैब की स्थापना की गई है। पहली कक्षा से ही कम्पयूटर कोडिंग शिक्षा को आरंभ किया गया है।

छात्रवृत्ति और पुरस्कार घोषणा
स्कूल में पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के लिए छात्रवृत्ति की घोषणा की गई है। हर कक्षा के 3 मेधावी विद्यार्थियों को हर साल छात्रवृत्ति के साथ-साथ अगली कक्षा में फीस में विशेष छुट देने का प्रावधान रखा गया है। इसके अलावा इस साल विभिन्न प्रकार की 18 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। इनमें प्रथम 3 स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

शिक्षक सम्मान योजना
स्कूल में इस साल से शिक्षक सम्मान योजना का आरंभ किया गया है। शिक्षक दिवस के अवसर पर राकेश सिहाग को बेस्ट टीचर अवार्ड व लैपटॉप देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा 2 और टीचर्स का चयन करने के लिए कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी के निर्णय के अनुसार 2 टीचर्स को वार्षिकोत्सव में सम्मानित किया जाएगा।

कोविड 19 से निपटने तैयारी
स्कूल में 21 सितम्बर से विद्यार्थियों के सम्भावित आगमन को देखते हुए पूरे स्कूल को सैनिटाइज किया गया है। इसके अलावा हैंड सैनिटाइजर, थर्मलस्कैनिंग के लिए गन थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर, कमरों में विशेष सीटिंग प्लान को तैयार किया गया है। बच्चों को पीने का पानी भी अब कक्षा में ही उपलब्ध करवाने की व्यवस्था को तैयार किया गया है। इसके अलावा प्रत्येक 6 फुट पर रंगीन टायरिंग से डिस्टैंसिंग को चिन्हित किया जा रहा है।

Related posts

आदमपुर से ग्वार चुराने वाले गिरफ्तार, 1200 बोरी चुराने के आरोपी निकले आदमपुर और भट्टू के निवासी

‘हारे का तू है सहारा सांवरे, हमने भी दिल से पुकारा सांवरे….

मिलीभगत से व रिश्वत देकर करवाई रजिस्ट्री, बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग

Jeewan Aadhar Editor Desk