हिसार

संत पंचमी हरियाली का प्रतीक : डा. अवनीश वर्मा

बसंत पंचमी पर ग्यारह पौधे किए रोपित

हिसार,
बसंत पंचमी से हरियाली की शुरुआत होती है। हर पेड़ हरा-भरा हो जाता है। बसंत ऋतु से सर्दी खत्म हो जाती है। मौसम सुहावना हो जाता है। बच्चों में नई उमंग की शुरुआत होती है। इसलिए बसंत ऋतु में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने चाहिए। इस समय पौधों को पानी की कम आवश्यकता होती है और पौधा जमीन में जल्दी पकड़ बना लेता है। इसलिए बसंत पंचमी को हरियाली का प्रतीक माना गया है।
यह बात गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. अवनीश वर्मा ने विश्वविद्यालय परिसर में 11 फलदार पौधे रोपित करने के उपरांत कही। साथ ही उन्होंने संदीप पंघाल को जन्म दिवस की बधाई दी। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता निदेशक अजीत सिंह ताखर ने की। मंच संचालन मानव उत्थान मंच के अध्यक्ष व पूर्व सहसचिव संदीप पंघाल ने किया।
इस अवसर पर उपकुलसचिव सुशीला सिवाच ने गैरशिक्षक कर्मचारी कल्याण संघ के पूर्व सहसचिव संदीप पंघाल को जन्मदिवस की बधाई दी व लड्डू और टोफियां बांटते हुए कहा कि हर व्यक्ति को अपने जन्म दिवस पर व अपने परिजनों के जन्म दिवस पर पौधे लगाने चाहिएं।
इस अवसर पर निदेशक अजीत सिंह ने कहा कि पर्यावरणविद एक पेड़ की कीमत चालीस लाख मानते हैं, क्योंकि एक पेड़ फल, फूल, हरियाली, ऑक्सीजीन, पक्षियों का घर और बच्चों का खेल का मैदान होता है। इसलिए आज 11 पौधे लगाकर देश व दुनिया के लिए एक बड़ा निवेश किया है।
इस अवसर पर संदीप पंघाल ने बताया कि बसंत पंचमी पर्व गुरु और शिष्य की परम्परा के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन आगरा के अंदर राधा स्वामी पंथ के प्रथम गुरु स्वामीजी महाराज ने 1861 में अपने परम शिष्य सालिकराम जी के कहने से आम जनता के लिए सत्संग की शुरुआत की थी व लाखों लोगों को नशों व विषयों की बुरी लत से छुड़वाया व भक्ति के मार्ग पर लगाया। इससे लोगों के घरों में खुशियां आई और शिष्य का गुरु के प्रति प्यार बढ़ा। इस अवसर पर पूर्व उपकुलसचिव सरदार सुरेन्द्र सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर गैर शिक्षक कर्मचारी कल्याण संघ के पूर्व उपप्रधान रामनिवास अठवाल, पूर्व सचिव पवन यादव, कोषाध्यक्ष उदय पहलवान, सहायक कुलसचिव संजीव जैन, मुन्नालाल पहाड़िया, सुदेश विरमानी, राजेश, अजय भारद्वाज, अनिल, रवि कुमार, रविन्द्र कुमार, साक्षी, संदीप कुमार, इंदर सिंह, देसराज, विजय शंकर, रशमी, नेकीराम बिश्नोई व दिनेश आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Related posts

हिसार नगर निगम का काला दिन : 3 कर्मचारियों की असमय मौत से छाये गम के बादल

चलती ट्रेन से गिरा एक युवक, यात्रियों ने किया हंगामा

डॉ मनोज 21 साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त